गूगल ने अपने सबसे बड़े AI मॉडल जेमिनी का अनावरण किया

गूगल ने अपने सबसे बड़े AI मॉडल जेमिनी का अनावरण किया

प्रेषित समय :10:21:23 AM / Fri, Dec 8th, 2023
Reporter : Sushil Vishvakarma
Whatsapp Channel

नई दिल्ली. अल्फाबेट ने बुधवार को अपना सबसे उन्नत कृत्रिम बुद्धिमत्ता मॉडल पेश किया, यह एक ऐसी तकनीक है जो वीडियो, ऑडियो और टेक्स्ट जैसी विभिन्न प्रकार की सूचनाओं को समझने में सक्षम है। कंपनी ने कहा कि जेमिनी कहा जाने वाला, Google के मालिक का बहुप्रतीक्षित AI मॉडल Google की पिछली तकनीक की तुलना में अधिक परिष्कृत तर्क और अधिक सूक्ष्मता के साथ जानकारी को समझने में सक्षम है।

अल्फाबेट के सीईओ सुंदर पिचाई ने एक ब्लॉग पोस्ट में लिखा, "मॉडल का यह नया युग एक कंपनी के रूप में हमारे द्वारा किए गए सबसे बड़े विज्ञान और इंजीनियरिंग प्रयासों में से एक का प्रतिनिधित्व करता है।" लगभग एक साल पहले OpenAI के ChatGPT के लॉन्च के बाद से, Google AI सॉफ़्टवेयर का उत्पादन करने के लिए दौड़ रहा है जो Microsoft (MSFT.O) समर्थित कंपनी द्वारा पेश किए गए सॉफ़्टवेयर को टक्कर देगा।

Google ने बुधवार को अपने AI सहायक बार्ड में नई जेमिनी मॉडल तकनीक का एक हिस्सा जोड़ा, और कहा कि उसने अगले साल की शुरुआत में बार्ड के माध्यम से जेमिनी का अपना सबसे उन्नत संस्करण जारी करने की योजना बनाई है। अल्फाबेट ने कहा कि वह जेमिनी के तीन संस्करण बना रही है, जिनमें से प्रत्येक को अलग-अलग मात्रा में प्रसंस्करण शक्ति का उपयोग करने के लिए डिज़ाइन किया गया है। कंपनी ने कहा, सबसे शक्तिशाली संस्करण डेटा केंद्रों में चलाने के लिए डिज़ाइन किया गया है, और सबसे छोटा संस्करण मोबाइल उपकरणों पर कुशलतापूर्वक चलेगा।

जेमिनी सबसे बड़ा एआई मॉडल है जिसे बनाने में कंपनी की Google डीपमाइंड एआई यूनिट ने मदद की है, लेकिन यह कंपनी के पिछले, बड़े मॉडलों की तुलना में उपयोगकर्ताओं को सेवा देने के लिए "काफी" सस्ता है, डीपमाइंड के उपाध्यक्ष, उत्पाद एली कोलिन्स ने संवाददाताओं को बताया। कोलिन्स ने कहा, "तो यह न केवल अधिक सक्षम है, बल्कि कहीं अधिक कुशल भी है।" उन्होंने कहा कि नवीनतम मॉडल को प्रशिक्षित करने के लिए अभी भी पर्याप्त मात्रा में कंप्यूटिंग शक्ति की आवश्यकता है, लेकिन Google अपनी प्रक्रिया में सुधार कर रहा है।
Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-