आंखों की रोशनी बढ़ाने के लिए डाइट में शामिल करें ये चीजें

आंखों की रोशनी बढ़ाने के लिए डाइट में शामिल करें ये चीजें

प्रेषित समय :11:59:45 AM / Sun, Dec 10th, 2023
Reporter : Sushil Vishvakarma
Whatsapp Channel

हमारी लाइफस्टाइल की कुछ आदतों की वजह से हमारी आंखों को नुकसान पहुंच सकता है. क्योंकि, आजकल लोगों का अधिकतर समय मोबाइल, टीवी और लैपटॉप स्क्रीन देखते हुए निकलता है. स्क्रीन से निकलने वाली ब्लू लाइट आंखों पर बुरा प्रभाव डालती है, जिससे आंखों में लालपन, आंखों में ड्राइनेस, सिर दर्द जैसी समस्याएं होने लगती हैं. इसके बाद धीरे-धीरे आंखों की रोशनी भी घटने लगती है. यही वजह है कि आज कम उम्र के बच्चों के भी चश्मा लग जाता है. इससे निजात पाने के लिए लोग महंगी दवाओं का सहारा लेते हैं. लेकिन, यदि आप नेचुरली आंखों की रोशनी बढ़ाना चाहते हैं तो 2 चीजों के कॉम्बिनेशन को डाइट में शामिल कर सकते हैं.  

अश्वगंधा और शहद: आंखों की रोशनी बढ़ाने के लिए वैसे तो कई फूड आइटम फायदेमंद माने जाते हैं, लेकिन अश्वगंधा और शहद बेहद खास माने जाते हैं. ऐसे में यदि आप अच्छा रिजल्ट चाहते हैं तो शहद और अश्वगंधा के कॉम्बिनेशन का सेवन कर सकते हैं. दरअसल, इन दोनों चीजों में मौजूद गुण आंखों के धुंधलेपन को कम करने की क्षमता रखते हैं. इसके साथ ही यह आंखों की थकान को भी कम करने में मदद कर सकते हैं. ऐसा करने से आप आंखों की रोशनी को नेचुरली बढ़ा सकते हैं.

अश्वगंधा और शहद दोनों ही सेहत के लिए बेहद लाभकारी माने जाते हैं. दरअसल, अश्वगंधा और शहद एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होते हैं, जो शरीर के इम्यून सिस्टम को बूस्ट करने के साथ ही आंखों के लिए भी अच्छे साबित होते हैं. इसका सेवन करने के लिए आप 5 ग्राम अश्वगंधा लें और उसे शहद के साथ मिलाकर सेवन करें. इस कॉम्बिनेशन का नियमित सेवन करने से महीनेभर में ही आपको असर देखने को मिल सकता है.
Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-