सिंगाड़ा की स्वादिष्ट सब्जी

सिंगाड़ा की स्वादिष्ट सब्जी

प्रेषित समय :11:09:35 AM / Sun, Dec 10th, 2023
Reporter : Sushil Vishvakarma
Whatsapp Channel

सिंगाड़ा फैट फ्री, कोलेस्ट्रॉल फ्री और ग्लूटेन फ्री फूड है, जोकि सेहत के लिए बेहद फायदेमंद माना जाता है. सिंघाड़े को सीधा खाने के अलावा इसकी सब्जी भी बनाकर खाई जाती है. इसको आप चाहें तो सिंगाड़ा को आलू के साथ भी बना सकते हैं. इसकी बड़ी खासियत यही है कि इसे दिन में किसी भी समय बना सकते हैं. इसका स्वाद हर उम्र के लोगों को खूब पसंद आता है. साथ ही इसे घर आए मेहमानों को भी सर्व कर सकते हैं. यदि आपने अबतक इस सब्जी को ट्राई नहीं किया है तो आप हमारी बताई ट्रिक्स फॉलो कर सकते हैं. आइए इस जानते हैं सिंगाड़ा की सब्जी बनाने का आसान तरीका.

सामग्री
सिंघाड़ा- 500 ग्राम
प्याज- 2
टमाटर- 2
जीरा- 1 टी स्पून
लाल मिर्च पाउडर- 1/2 टी स्पून
धनिया पाउडर- 1 टी स्पून
हल्दी- 1 टी स्पून
हरी मिर्च का पेस्ट- 1 टी स्पून
कसूरी मेथी- 1 टी स्पून
गरम मसाला- 1 टी स्पून
तेल- 2 टेबलस्पून (अंदाजानुसार)
नमक- स्वादानुसार

विधि- सिंघाड़ा की स्वादिष्ट सब्जी बनाने के लिए सबसे पहले सिंघाड़ा लें और उन्हें पानी से अच्छे से धो लें. जब साफ हो जाएं तो उन्हें छीलकर उसके अंदर का सफेद हिस्सा निकाल लें. अब इन्हें फिर से साफ कर एक बाउल में अलग रख दें. इसके बाद प्याज और टमाटर के बारीक-बारीक टुकड़े काट लें. अब मिक्सर की मदद से प्याज और टमाटर डालकर पीसकर उनका पेस्ट तैयार कर लें.

इधर, एक कढ़ाही लेंगे, जिसमें तेल डालकर उसे मीडियम आंच पर गर्म करने के लिए रख दें. तेल गर्म होने पर उसमें जीरा डाल दें. जीरा के चटकने पर उसमें प्याज और टमाटर का पेस्ट डालकर इसे भूनें. कुछ देर बार इसमें हल्दी, लाल मिर्च पाउडर, धनिया पाउडर और हरी मिर्च का पेस्ट डालकर करछी से मिलाकर भूनें. ग्रेवी को 4-5 मिनट तक भूनने के बाद तेल छूलने लगेगा. जब ग्रेवी तेल छोड़ने लगे तो उसमें सिंघाड़े डालकर अच्छे से मिक्स कर दें. चाहें तो सिघाड़े के अपनी पसंद के हिसाब से टुकड़े भी कर सकते हैं. ग्रेवी के साथ जब सिंघाड़े अच्छे से मिक्स हो जाएं तो कढ़ाही को ढककर 4-5 मिनट तक पकाएं.

इसके बाद इसमें गरम मसाला, कसूरी मेथी और स्वादानुसार नमक डालकर मिक्स कर दें. कुछ देर बाद गैस बंद कर दें. आपकी स्वाद से भरपूर और हेल्दी सिंघाड़े की सब्जी बनकर तैयार हो चुकी है. इसे लंच या डिनर किसी भी वक्त बनाकर खाया जा सकता है. अब आप तैयार हो चुकी सब्जी को रोटी, नान या पराठे या फिर चावल के साथ सर्व कर सकते हैं.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-