WCREU की मांग पर निर्णय: मैकेनिकल, इलेक्ट्रिकल तथा एसएंडटी विभाग के हेल्पर और मेन्टेनर्स को भी मिलेंगे यूनिफार्म एवं प्रोटेक्टिव गियर्स

WCREU की मांग पर निर्णय: मैकेनिकल, इलेक्ट्रिकल तथा एसएंडटी विभाग के हेल्पर और मेन्टेनर्स को भी मिलेंगे यूनिफार्म एवं प्रोटेक्टिव गियर्स

प्रेषित समय :18:57:48 PM / Tue, Dec 12th, 2023
Reporter :
Whatsapp Channel

कोटा. वेस्ट सेन्ट्रल रेलवे एम्पलाईज यूनियन (डबलूसीआरईयू) की मांग पर पश्चिम मध्य रेलवे में कार्यरत मैकेनिकल (एआरटी एवं एआरएमई) इलेक्ट्रिकल (टीआरडी) तथा सिग्नल एवं टेलीकॉम विभाग के हेल्पर और मेन्टेनर्स को भी यूनिफार्म एवं प्रोटेक्टिव गियर्स की आपूर्ति सुनिश्चित की जायेगी.

यूनियन के सहायक मंडल सचिव नरेश मालव ने बताया कि हाल ही में 6-7 दिसम्बर को जबलपुर में वेस्ट सेन्ट्रल रेलवे एम्पलाईज यूनियन (डबलूसीआरईयू) की महाप्रबंधक के साथ चतुर्थ मुख्यालय स्थाई वार्ता तंत्र (पीएनएम) की बैठक में यूनियन के महामंत्री कॉमरेड मुकेश गालव ने इस मद को जोरदार तरीके से उठाया एवं कहा कि रेलवे बोर्ड द्वारा वर्ष 2019 में ही मैकेनिकल (एआरटी एवं एआरएमई), इलेक्ट्रिकल (टीआरडी) तथा सिग्नल एवं टेलीकॉम विभाग के हेल्पर और मेन्टेनर्स को भी यूनिफार्म एवं प्रोटेक्टिव गियर्स की आपूर्ति सुनिश्चित करने हेतु आदेश जारी कर दिये गये थे, लेकिन पश्चिम मध्य रेलवे में इसकी अनुपालना नहीं की जा रही थी, जिससे इन विभागों के कर्मचारियोंं में आक्रोश व्याप्त था एवं विपरीत मौसम तथा प्रतिकूल परिस्थितियों में इनके अभाव में कार्य करने में असुविधा महसूस कर रहे थे.

इन कर्मचारियों ने यूनिफार्म एवं प्रोटेक्टिव गियर्स की आपूर्ति सुनिश्चित करने हेतु यूनियन के माध्यम से अनुरोध किया था, जिसके पश्चात यूनियन ने महाप्रबंधक स्तर पर इस विषय को उठाकर यह आपूर्ति सुनिश्चित करने हेतु प्रयास किया. जिसके परिणाम स्वरूप दिनांक 12 दिसम्बर 2023 को पश्चिम मध्य रेलवे मुख्यालय द्वारा कोटा, भोपाल एवं जबलपुर तथा कोटा वर्कशॉप एवं स.डि.पू.का भोपाल को उपरोक्त विभाग के कर्मचारियों को रेलवे बोर्ड के आदेशों की अनुपालना में यूनिफार्म एवं प्रोटेक्टिव गियर्स की आपूर्ति सुनिश्चित करने हेतु आदेश जारी कर दिये है.

इन आदेशों के तहत उपरोक्त विभागों के कर्मचारियों को केप सहित रेनकोट तथा वाटरप्रुफ पेन्ट वर्ष में एक बार, विन्टर जेकिट दो वर्ष में एक बार अथवा मौसम के अनुरूप यूनिफार्म हेतु 2 वर्ष में एक बार जैकेट एवं ट्राउजर के कपड़ा, ग्लब्स, केप तथा स्नोबूट की आपूर्ति की जायेगी. इसके अतिरिक्त प्रति 6 माह में एक बार सेफ्टी शूज की भी आपूर्ति की जायेगी. साथ ही 3 सैल वाली ट्राई कलर एलईडी/रिचार्जेबल टार्च की आपूर्ति भी वर्ष में एक बार सुनिश्चित की जायेगी. इसके साथ ही कर्मचारियों को अनुमत ड्रेस एलाउंस का भी भुगतान किया जायेगा. उपरोक्त आदेश जारी होने से इन विभाग के कर्मचारियेां ने यूनियन की लीडरशीप का आभार व्यक्त किया.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-