संसद में हंगामा: लोकसभा से 14 व राज्यसभा से एक सांसद पूरे सत्र के लिए सस्पेंड..!

संसद में हंगामा: लोकसभा से 14 व राज्यसभा से एक सांसद पूरे सत्र के लिए सस्पेंड..!

प्रेषित समय :18:01:14 PM / Thu, Dec 14th, 2023
Reporter :
Whatsapp Channel

नई दिल्ली. संसद के शीतकालील संत्र के 9वें दिन आज कार्यवाही शुरु होते ही विपक्षी सांसदों ने सुरक्षा में हुई चूक के मामले में जमकर हंगामा किया. लोकसभा व राज्यसभा में विपक्षी नेताओं ने जमकर नारेबाजी की. कई बार सदन को स्थगित करना पड़ा. इसके बाद लोकसभा से विपक्षी पार्टियों के 14 व राज्यसभा से एक सांसद को पूरे सत्र के लिए सस्पेंड कर दिया गया.

जिन सांसदो को सस्पेंड किया है उनमें कांग्रेस के  सांसद टीएन प्रतापन, हिबी ईडन, जोथिमानी, राम्या हरिदास, डीन कुरियाकोस,  मनिकम टैगोर, एमडी जावेद, वीके श्रीकंदन व बेनी बेहनन शामिल हैं. राज्यसभा से टीएमसी सांसद डेरेक ओश्ब्रायन को सस्पेंड किया गया. इसके अलावा सीपीआईएम व डीएमके दो-दो व सीपीआई के एक नेता पर निलम्बन की कार्यवाही की गई है.

हंगामा के दौरान सांसद डेरेक नारेबाजी करते हुए वेल में आ गए जिससे स्पीकर जगदीप धनखड़ नाराज हो गए. उन्होंने डेरेक को सदन से बाहर जाने को कहा और कार्यवाही 2 बजे तक स्थगित कर दी. कार्यवाही दोबारा शुरू हुई तो डेरेक फिर से सदन में आ गए जिससे सदन को फिर स्थगित करना पड़ा. शाम 4 बजे राज्यसभा की कार्यवाही शुक्रवार तक के लिए स्थगित कर दी गई.

लोकसभा की कार्यवाही गुरुवार को 11 बजे शुरू हुई. जैसे ही स्पीकर ओम बिड़ला पहुंचे तो विपक्षी सांसदों ने संसद की सुरक्षा को लेकर हंगामा करना शुरू कर दिया. उन्होंने गृहमंत्री अमित शाह के इस्तीफे की मांग की. ओम बिड़ला ने सभी को शांति बनाए रखने को कहा. उन्होंने कहा कि कल हुई घटना से सभी चिंतित हैंए ये घटना दुर्भाग्यपूर्ण थी और इस पर चर्चा की जाएगी. उन्होंने सभी को विश्वास दिलाया कि लोकसभा अध्यक्ष होने के नाते सबकी सुरक्षा की जिम्मेदारी उनकी है. वहीं रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने लोकसभा में कहा कि सभी ने कल की घटना की निंदा की है.

स्पीकर ने मामले का संज्ञान ले लिया है. हमें सतर्क रहना होगा कि हम संसद में दाखिल होने के लिए किसे पास मुहैया कर पाते हैं. सांसदों को ध्यान रखना होगा कि ऐसे लोगों को पास न दें जो अराजक माहौल पैदा कर सकें. भविष्य में सारी सावधानी बरती जाएगी.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

SC का फैसला, चीफ सेक्रेटरी को दिल्ली सरकार के निर्देश मानने होंगे, कहा- सिविल सर्वेंट्स को पॉलिटिकली न्यूट्रल रहने की जरूरत

दिल्ली सरकार का ऐलान: विंटर वेकेशन में केवल 6 दिनों के लिए बंद रहेंगे स्कूल