Google ने मैप्स में नया टाइमलाइन फीचर किया पेश, आपकी खूबसूरत यादों को रखेगा सेव

Google ने मैप्स में नया टाइमलाइन फीचर किया पेश, आपकी खूबसूरत यादों को रखेगा सेव

प्रेषित समय :11:12:17 AM / Thu, Dec 14th, 2023
Reporter : Sushil Vishvakarma
Whatsapp Channel

गूगल ने मैप्स में एक नया ‘टाइमलाइन’ फीचर पेश किया है, जो आपको उन जगहों को याद रखने में मदद करेगा, जहां आप गए हैं। जल्द ही, आपकी टाइमलाइन सीधे आपके डिवाइस पर सेव हो जाएगी, जिससे आपको अपने डेटा पर और भी ज्यादा कंट्रोल मिलेगा। यह फीचर ‘लोकेशन हिस्ट्री’ नामक सेटिंग द्वारा संचालित है।

टेक दिग्गज ने मंगलवार को एक ब्लॉगपोस्ट में कहा, अगर आप एक नया फोन ले रहे हैं या अपने मौजूदा फोन को खोने के बारे में चिंतित हैं, तो आप हमेशा अपने डेटा का क्लाउड पर बैकअप लेना चुन सकते हैं। हम आपके बैकअप किए गए डेटा को स्वचालित रूप से एन्क्रिप्ट करेंगे ताकि गूगल सहित कोई भी इसे नहीं पढ़ सके। इसके अलावा, कंपनी ने कहा, जब आप पहली बार लोकेशन हिस्ट्री चालू करते हैं, तो ऑटो-डिलीट कंट्रोल डिफॉल्ट रूप से तीन महीने पर सेट हो जाएगा, जिसका मतलब है कि इससे पुराना कोई भी डेटा ऑटोमैटिक रूप से हटा दिया जाएगा।

गूगल ने कहा, ये बदलाव धीरे-धीरे अगले साल तक एंड्रॉयड और आईओएस पर लागू हो जाएंगे और जब यह अपडेट आपके अकाउंट में आएगा तो आपको एक नोटिफिकेशन प्राप्त होगी। एक अन्य अपडेट में, कंपनी ने कहा कि ब्लू डॉट, जो दिखाता है कि आप गूगल मैप्स पर कहां हैं, की लोकेशन कंट्रोल्स राइट सीधे आपकी उंगलियों पर लाता है।

आपको बस इसे टैप करना होगा और आप देखेंगे कि आपकी लोकेशन हिस्ट्री या टाइमलाइन सेटिंग ऑन है या नहीं और क्या आपने मैप्स को अपने डिवाइस के लोकेशन तक एक्सेस प्रदान किया हुआ है। नए ब्लू डॉट कंट्रोल आने वाले हफ्तों में एंड्रॉइड और आईओएस पर शुरू हो जाएंगे।

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-