फ्रेंड्स के स्टार मैथ्यू पेरी की मौत का कारण केटामिन का तीव्र प्रभाव

फ्रेंड्स के स्टार मैथ्यू पेरी की मौत का कारण केटामिन का तीव्र प्रभाव

प्रेषित समय :20:29:11 PM / Sat, Dec 16th, 2023
Reporter : reporternamegoeshere
Whatsapp Channel

रिपोर्ट के अनुसार, फ्रेंड्स के स्टार मैथ्यू पेरी की मौत का कारण केटामिन का "तीव्र प्रभाव" था, जो एक दवा है जिसका इस्तेमाल एनेस्थीसिया और कुछ एंटीडिप्रेसेंट में किया जाता है. पदार्थ के दुरुपयोग करने वाले लोग इसे एक साइकेडेलिक पार्टी ड्रग के रूप में भी इस्तेमाल करते हैं.

रिपोर्टों के मुताबिक, पेरी कुछ समय से हर दूसरे दिन केटामिन इन्फ्यूजन थेरेपी ले रहे थे, लेकिन हाल ही में उन्होंने इसे कम कर दिया था. अंतिम ज्ञात इन्फ्यूजन उनकी मृत्यु से डेढ़ हफ्ते पहले हुआ था. लॉस एंजिल्स काउंटी मेडिकल परीक्षक के हवाले से कहा गया है कि संभवतः केटामिन के ओवरडोज से "हृदय और श्वसन अवसाद" हुआ. पेरी को मधुमेह और क्रोनिक ऑब्सट्रक्टिव पल्मोनरी डिजीज (COPD) था और दवा ने वायु मार्ग में रुकावट और सांस लेने की समस्याओं को बढ़ाया होगा.

कुछ महत्वपूर्ण बिंदु:

केटामिन के संभावित खतरे: हालांकि केटामिन के चिकित्सीय उपयोग हैं और कभी-कभी इसका इस्तेमाल डिप्रेशन के इलाज के लिए किया जाता है, अगर इसका दुरुपयोग किया जाए या उच्च मात्रा में लिया जाए तो यह खतरनाक हो सकता है. इससे श्वसन अवसाद, हृदय संबंधी समस्याएं और अन्य गंभीर दुष्प्रभाव हो सकते हैं.

चिकित्सीय देखरेख का महत्व: जैसा कि रिपोर्ट में बताया गया है, केटामिन उपचार हमेशा एक योग्य चिकित्सक की देखरेख में होना चाहिए जो संभावित जोखिमों की निगरानी कर सके और उन्हें दूर कर सके.

व्यसन का जोखिम: केटामिन नशे की लत ले सकता है, और जो लोग पहले से ही पदार्थों का दुरुपयोग करते हैं उनमें इसका जोखिम अधिक हो सकता है. इस जोखिम से अवगत होना और जरूरत पड़ने पर पेशेवर मदद लेना महत्वपूर्ण है.

मानसिक स्वास्थ्य जागरूकता: पेरी की मौत मानसिक स्वास्थ्य के बारे में खुले तौर पर बात करने और सुलभ और प्रभावी उपचार विकल्पों की आवश्यकता को उजागर करती है.

यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि पेरी की मौत की अभी भी जांच चल रही है और आधिकारिक रिपोर्ट में कारण और योगदान कारकों के बारे में अधिक जानकारी होगी. हालांकि, यह खबर केटामिन के संभावित खतरों और मानसिक स्वास्थ्य समस्याओं के लिए पेशेवर मदद लेने के महत्व की याद दिलाती है.

मानसिक स्वास्थ्य एवं आत्महत्या रोकथाम संस्थान: https://mhfindia.org/
नशा मुक्ति केंद्र: https://www.nisd.gov.in/
इंडियन पब्लिक हेल्थ फाउंडेशन: https://phfi.org/

केटामाइन क्या है?

अमेरिकी रसायनज्ञ कैल्विन एल स्टीवंस ने 1962 में अपनी प्रयोगशाला में इसका संश्लेषण किया था, जिसका उपयोग 1960 के दशक के अंत में और फिर वियतनाम युद्ध के दौरान सर्जरी में एक पशु और मानव संवेदनाहारी के रूप में किया जाता था. एक मतिभ्रम दवा फेनसाइक्लिडीन (पीसीपी) से प्राप्त, यह मस्तिष्क और रीढ़ की हड्डी में एनएमडीए रिसेप्टर को अवरुद्ध करके काम करता है, और मस्तिष्क के रसायन या न्यूरोट्रांसमीटर ग्लूटामेट को बढ़ाता है. आम शब्दों में, यह रीढ़ की हड्डी में दर्द के संचरण को रोकता है और मस्तिष्क के इनाम मार्गों को सक्रिय करता है. इसलिए केटामाइन का उपयोग दर्द प्रबंधन में किया जाने लगा. फिर, पिछले एक दशक में, इसकी उत्साहपूर्ण गुणवत्ता के कारण इसे गंभीर अवसाद के लिए एक आशाजनक नए उपचार के रूप में खोजा गया और रोगियों को उनके अवसाद से बाहर निकालने के लिए निर्धारित किया जाने लगा.

यह पदार्थ के दुरुपयोग के लिए क्यों प्रवृत्त है?

इस दवा का "विघटनकारी" प्रभाव होता है जो किसी को एक बदली हुई वास्तविकता में मतिभ्रम का कारण बनता है, एक तरह का उच्च. इस अनुभव को "के-होल" कहा जाता है. चूंकि यह एक स्पष्ट तरल है और इसका पता नहीं लगाया जा सकता है, और यहां तक कि सफेद पाउडर को आसानी से घोल दिया जा सकता है, इसलिए इसे डेट रेप ड्रग के रूप में इस्तेमाल किया जाने लगा. अब यह नाक स्प्रे के रूप में भी उपलब्ध है.

केटामाइन ओवरडोज हृदय और अन्य अंगों को कैसे प्रभावित करता है?

चूंकि यह एक आरामदेह है, यह श्वास को जटिल कर सकता है, जो फेफड़े के ढहने के साथ उथला हो जाता है. इससे हृदय पर मांग बढ़ जाती है. यह आपके दिल की दर और रक्तचाप को बढ़ाता है, लेकिन अगर आपकी धमनियां कमजोर हैं, तो वे गति बनाए रखने की क्षमता नहीं रखती हैं और तनावग्रस्त हो जाती हैं, जिससे अचानक कार्डियक अरेस्ट हो जाता है. यह मूत्राशय और यकृत के लिए विषाक्त है. अनियमित उच्च खुराक सिज़ोफ्रेनिया का कारण बन सकती हैं और नशाखोरी की ओर ले जा सकती हैं. जब केटामाइन को शराब के साथ मिलाया जाता है तो मृत्यु की संभावना अधिक होती है, जो संभवतः पैरी के मामले में हुई थी.

अवसाद में केटामाइन कैसे प्रभावी है?

2006 में, नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ हेल्थ के शोधकर्ताओं ने पाया कि केटामाइन का एक अंतःशिरा खुराक कुछ ही घंटों में गंभीर अवसाद को दूर कर सकता है, जबकि अन्य उपचारों की तुलना में. 2019 में, यूएस फूड एंड ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन (FDA) ने एक नाक स्प्रे और केटामाइन पर आधारित पहले एंटीडिप्रेसेंट को मंजूरी दी.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-