घूमने का बना रहे हैं प्लान तो है खुशखबरी : ईरान तो टूरिस्‍ट वीजा की अनिवार्यता को किया खत्‍म

घूमने का बना रहे हैं प्लान तो है खुशखबरी : ईरान तो टूरिस्‍ट वीजा की अनिवार्यता को किया खत्‍म

प्रेषित समय :11:52:01 AM / Sat, Dec 16th, 2023
Reporter : reporternamegoeshere
Whatsapp Channel

ईरान ने अपने देश में पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए भारत सहित 33 देशों के लिए टूरिस्‍ट वीजा की अनिवार्यता को खत्‍म कर दिया है. यानी अगर अब आप सैर-सपाटे के लिए ईरान जाना चाहते हैं तो आपको इसके लिए अंबेसी जाकर वीजा आवेदन की जरूरत नहीं होगी. केवल फ्लाइट की टिकट लेकर आप ईरान में वीजा ऑन अराइवल का लाभ उठा सकते हैं. श्रीलंका, थाईलैंड, मालदीव और मलेशिया के बाद अब ईरान ने यह कदम उठाया है. हालांकि अगर आप ईरान घूमने जाने का मन बना रहे हैं तो फिर वहां के नियम के बारे में जान लें.  

यात्रा के दौरान इन 10 बातों का जरूर रखें ध्‍यान

1. ईरान में महिलाओं के लिए हिजाब हेडस्कार्फ पहनना अनिवार्य है. महिलाएं छोटे बाल भी नहीं रख सकती हैं. ईरान यात्रा के दौरान महिलाएं भूल कर भी यह गलती ना करें. इस नियम का उल्‍लंघन करने पर सार्वजनिक स्‍थल पर ही 70 कोड़े पड़ने की सजा दी जा सकती है.

2. ईरान में महिलाओं को सार्वजनिक रूप से गाना गाने की इजाजत नहीं है. वहां, महिला की गायन आवाज को कामुक माना जाता है. उन्हें एक समूह के हिस्से के रूप में और अन्य महिलाओं के बीच गाने की अनुमति है. अगर आप महिला हैं तो ईरान यात्रा के दौरान भूल कर भी सार्वजनिक स्‍थल पर यह गाना ना गाएं.

3. ईरान में सार्वजनिक स्‍थल पर अपने पार्टनर का हाथ पकड़कर चलने की मनाही है. सार्वजनकि स्‍थल पर आप अपने पार्टनर को गले लगाना व किस भी नहीं कर सकते हैं. अगर आपने भूल का भी यह गलती की तो कानूनी प्रक्रिया का सामना करना पड़ सकता है. उन्‍हें ऐसा करने पर 100 कोड़ों की सजा तक दी जा सकती है.

4. ईरान में पब्लिक प्‍लेस पर डांस करने की आजादी भी नहीं है. हाल ही में, राजधानी तेहरान के आजादी टॉवर के सामने एक कपल का डांस करने का वीडियो सामने आया था. जिसके बाद इस जोड़े को 10.5 साल कैद की सजा सुनाई गई.

5. ईरान में महिलाओं और पुरुषों दोनों को स्लीवलेस कपड़े पहनने की मनाही है. भले ही आप तैराकी के लिए जा रही हों, आपको कपड़ों से जुड़े सभी प्रतिबंधों को ध्यान में रखना होगा. ईरान यात्रा के दौरान आप इस बात का जरूर ध्‍यान रखें.

6. ईरान में महिलाओं के लिए साइकल चलाने की भी मनाही है. अगर आप एक महिला हैं और ईरान जा रही हैं तो वहां साइकल चलाने की गलती ना करें.  

7. ईरान यात्रा के दौरान महिलाएं और बच्‍चे इस बात का खास ख्‍याल रखें कि सार्वजनिक बस में सफर के दौरान उन्‍हें आगे बैठने की मनाही है. उन्‍हें केवल पीछे बैठकर यात्रा करनी होगी.

8. ईरान में महिलाएं और बच्‍चे शराब नहीं पी सकते हैं. अगर आप ईरान यात्रा कर रहे हैं तो वहां ऐसी गलती करने से बचें. अन्‍यथा आपको पब्लिक में 80 कोड़े मारने की सजा दी जा सकती है.

9. ईरान में सेम सैक्‍स संबंध गैरकानूनी है. अगर आप समलैंगिक हैं और ईरान घूमने के लिए जाना चाहते हैं तो इस बात का विशेष ध्‍यान रखें.  

10. ईरान में महिलाओं को स्‍टेडियम में जाकर मैच देखने की इजाजत भी नहीं है. पिछले साल एक अपवाद सामने आया था जब सीमित संख्या में ईरानी महिलाओं को फुटबॉल मैच देखने के लिए तेहरान के एक स्टेडियम में जाने की अनुमति दी गई थी. आप ईरान यात्रा के दौरान इस नियम का जरूर ध्‍यान रखें.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-