खराब पॉश्चर को सही करने के लिए करें ये एक्सरसाइज

खराब पॉश्चर को सही करने के लिए करें ये एक्सरसाइज

प्रेषित समय :12:43:10 PM / Tue, Dec 26th, 2023
Reporter : reporternamegoeshere
Whatsapp Channel

आज के समय में बच्चे से लेकर बड़े सभी का ज्यादातर समय मोबाइल और लैपटॉप का इस्तेमाल करते हुए निकलता है. पढ़ाई हो या फिर ऑफिस का काम सभी को इसके लिए मोबाइल की जरूरत होती है. लेकिन हम मोबाइल और लैपटॉप का इस्तेमाल करते समय अपनी बॉडी पॉश्चर का बिल्कुल भी ध्यान नहीं रखते हैं हमें से ज्यादातर लोग अपनी गर्दन को आगे की तरफ झुकाकर बैठते हैं.ऐसे में इस पॉश्चर में घंटो बैठे रहने के कारण व्यक्ति को सिर, गर्दन और कंधों में दर्द जैसी समस्या का सामना करना पड़ता है.

अगर शुरुआत में इसपर ध्यान न दिया जाए तो आगे चलकर ये हमारे लिए नुकसानदायक भी साबित हो सकता है. ऐसे में हमें घंटों बैठकर मोबाइल और लैपटॉप का इस्तेमाल करने से होने वाली खराब बॉडी पॉश्चर को सुधारने के लिए फिटनेस एक्सपर्ट मुकुल नागपाल द्वारा बताई गई ये एक्सरसाइज करनी चाहिए.

वाल इंजन एक्सरसाइज
इस एक्सरसाइज को करने के लिए पहले तो दीवार से सामने खड़े हो जाएं और फिर अपने हाथों को दीवार पर रखें इसके बाद धीरे-धीरे हाथों को ऊपर की तरफ ले जाएं. इसे आपकी गर्दन और पीठ के मसल्स स्ट्रांग होती है.

चाइल्ड पोज
योग एक्सरसाइज के रूप में इसे अपनाने से गर्दन और कमर की मसल्स रिलेक्स होते हैं और टेंशन दूर होती है. ये आसन पेट के लिए फायदेमंद होता है. साथ ही इसका अभ्यास करने से बैक और गर्दन के दर्द से राहत मिलती है. इससे हिप्स और जांघों को स्ट्रेच करने में भी मदद मिलती है.

कैट कैमल पोज
इस एक्सरसाइज को करने से नेक और बैक के मसल्स स्ट्रांग होती है और सही शेप में रहते हैं.ये आगे की तरफ झुकने और पीछे मुड़ने वाला पोज हैं इसलिए इससे रीढ़ की हड्डी पर खिंचाव पड़ता है. जो उसे लचीला और मजबूत बनाने में मदद करता है. लेकिन अगर किसी की रीढ़ की हड्डी में पहले से ही कोई समस्या है तो वो लोग इसे करने से बचें.

नेक स्ट्रेंथ एक्सरसाइज
गर्दन को धीरे-धीरे राइट और लेफ्ट घुमाने से गर्दन के मसल्स फ्लेक्सीबल और मजबूत होते हैं. इसे आप काम से ब्रेक लेकर भी कर सकते हैं. जिससे आपको नेक का पॉश्चर बेहतर करने में मदद मिलेगी. इन सभी एक्सरसाइज को रोजाना करने से आपके बैक के पॉश्चर में बदलाव आते हैं. लेकिन अगर एक्सरसाइज को करते समय किसी भी तरह का दर्द या परेशानी होती है तो तुरंत डॉक्टर से सलाह लें.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-