फ्रांस से 300 भारतीयों को लेकर मुंबई पहुंचा रोमानियाई विमान

फ्रांस से 300 भारतीयों को लेकर मुंबई पहुंचा रोमानियाई विमान

प्रेषित समय :09:34:27 AM / Tue, Dec 26th, 2023
Reporter : reporternamegoeshere
Whatsapp Channel

मुंबई. फ्रांस में मानव तस्करी के शक में 4 दिन पहले हिरासत में लिए गई 303 यात्रियों वाली रोमानियाई फ्लाइट मंगलवार तड़के मुंबई में उतरी है, जिसमें ज्यादातर भारतीय हैं. फ्रांसीसी अधिकारियों की ओर से विमान को रविवार को अपनी यात्रा फिर से शुरू करने की इजाजत दी गई थी. इसके बाद फ्लाइट मुंबई लौट आई. मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, रोमानियाई लीजेंड एयरलाइंस की फ्लाइट सोमवार (स्थानीय समय) दोपहर 2:30 बजे के बाद रवाना हुई और मंगलवार सुबह करीब 4 बजे मुंबई पहुंची. विमान के सोमवार सुबह उड़ान भरने की उम्मीद थी, लेकिन उड़ान में देरी हुई क्योंकि कुछ यात्री कथित तौर पर भारत लौटना नहीं चाहते थे.

रिपोर्ट्स की मानें तो दो नाबालिगों समेत 25 यात्री फ्रांस में हैं, क्योंकि उन्होंने वहां शरण के लिए आवेदन किया था. स्थानीय मीडिया ने बताया कि दो अन्य, जिन्हें आज न्यायाधीश के सामने लाया गया था, रिहा कर दिया गया है और उन्हें सहायक गवाह का दर्जा दिया गया है. संयुक्त अरब अमीरात के दुबई से 303 यात्रियों को लेकर निकारागुआ जाने वाली चार्टर फ्लाइट को मानव तस्करी के शक में गुरुवार को पेरिस से 150 किमी पूर्व में वैट्री हवाई अड्डे पर रोका गया था. यात्रियों में एक 21 महीने का बच्चा और 11 अकेले नाबालिग शामिल थे. फ्रांस में भारतीय दूतावास ने मामले को सुलझाने और विमान को वापस उड़ान भरने की अनुमति देने के लिए फ्रांसीसी अधिकारियों को धन्यवाद दिया.

इसको लेकर भारतीय दूतावास ने अपने एक्स पर लिखा है कि इस मामले में फ्रांसीसी अधधिकारियों द्वारा त्वरित कार्यवाही और समाधान के लिए फ्रांसीसी सरकार और वैट्री हवाई अड्डे के कर्मचारियों को धन्यवाद दिया.  बताया गया है कि इन भारतीय यात्रियों ने मध्य अमेरिका पहुंचने के लिए यात्रा की योजना बनाई थी, जहां से वे अवैध रूप से संयुक्त राज्य अमेरिका या कनाडा में प्रवेश करने का प्रयास कर सकते थे. उड़ान को एक सूचना के बाद रोक दिया गया था, जिसमें संकेत दिया गया था कि यात्रियों को एक संगठित गिरोह द्वारा मानव तस्करी के जरिए ले जाया जा रहा है. 

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-