न्यू ईयर पर जा रहे हैं घूमने तो इन बातों का रखें ध्यान

न्यू ईयर पर जा रहे हैं घूमने तो इन बातों का रखें ध्यान

प्रेषित समय :12:26:26 PM / Tue, Dec 26th, 2023
Reporter : reporternamegoeshere
Whatsapp Channel

नए साल के जश्न को लोग अपने-अपने तरीके से मनाते हैं और इनमे घूमने वाले भी शामिल होते हैं. भारत में कुल्लू-मनाली या शिमला जैसे पहाड़ी इलाकों पर क्रिसमस और न्यू ईयर के दौरान काफी भीड़ देखने को मिलती है. वैसे ट्रैवलिंग को बजट में पूरा करना है तो कई चीजों का खास ध्यान रखना चाहिए. सीजन के दौरान टूरिस्ट डेस्टिनेशन पर होटल्स वाले अपने हिसाब से या मर्जी करके पैसे वसूलते हैं. छुट्टियों के कारण लोग ट्रिप पर जाते हैं और मोटी-खासी रकम इस पर खर्च करके आते हैं. वैसे क्या आप जानते है कि कुछ तरीके अपनाकर लो बजट में बेस्ट ट्रिप की जा सकती है. चलिए आपको बताते हैं कुछ बेस्ट न्यू ईयर ट्रैवलिंग टिप्स के बारे में.

पहले से बुकिंग है जरूरी
इस डिजिटल युग में चीजें काफी आसान हो गई हैं. इसलिए डेस्टिनेशन पर पहुंचने से पहले होटल में रूम की बुकिंग कर लेना बेस्ट है. कई ऑनलाइन प्लेटफॉर्म पर बेहतरीन डिस्काउंट मिल जाता है. बस इसके लिए थोड़ा दिमाग और मेहनत लगानी पड़ती है. बजट ट्रिप का प्लान है तो हमेशा 3 स्टार रूम लेने की कोशिश करें.

मॉल रोड से दूर
पहाड़ी इलाकों के मॉल रोड पर मौजूद होटल का किराया लगभग दोगुना होता है. अधिकतर टूरिस्ट यहीं पर होटल बुक करने की कोशिश करते हैं. यहां खानपान भी महंगा होता है और रहने की जगह भी. इसलिए मॉल रोड से थोड़ी दूर पर रूम लें ताकि आप कम बजट में बेस्ट रूम मिल पाएं. 

बार्गेनिंग है जरूरी
होटल की ऑनलाइन बुकिंग बेस्ट है लेकिन अगर आप लोकेशन पर जाकर ही रूम लेना चाहते हैं तो एक बात का खास ध्यान रखें. एक ही होटल के बजाय आसपास के दो से तीन होटल में रूम की बात करें. इस तरह आप बेस्ट रेट पा पाएंगे और कंप्टीशन में रूम भी अच्छा मिलता है.

रूम बुकिंग में गलती
हमेशा ध्यान रखें कि आपका रूम लिफ्ट/सीढ़ियों और पैंट्री के नजदीक न हो. इस तरह से आप पूरा दिन डिस्टर्ब रह सकते हैं. बहुत कम लोग इस टिप पर गौर पर कर पाते हैं. लोगों की आवाजाही और शौर की वजह से ट्रिप का मूड खराब तक हो सकता है.

बिल का भुगतान
जिस दौरान आप बिल की पेमेंट करते हैं उस समय बिल जरूर लें. इसमें कई ऐसे चार्ज लिए जाते हैं जो आपकी जेब को ढीला कर सकते हैं. बहुत कम लोग जानते हैं कि सर्विस चार्ज देना कस्टमर की इच्छा पर डिपेंड करता है. होटल या रेस्टोरेंट्स वाले इसे बिल में ऐड करके देते हैं. इसे आप रिमूव करवा सकते हैं.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-