मह‍िलाओं ने कोख में बदल ल‍िए बच्‍चे! एक दूसरे के संतान को देंगी जन्‍म

मह‍िलाओं ने कोख में बदल ल‍िए बच्‍चे! एक दूसरे के संतान को देंगी जन्‍म

प्रेषित समय :12:43:13 PM / Thu, Dec 28th, 2023
Reporter : reporternamegoeshere
Whatsapp Channel

क्‍या आप सोच सकते हैं कि कोख में बच्‍चों की अदला बदली हो जाए? जी हां, आपने सही सुना, कोख में बच्‍चों की अदला-बदली. ब्रिटेन में पहली बार इस तरह का प्रयोग होने जा रहा है. 2 मह‍िलाएं जो आईवीएफ के जर‍िए एक ही पुरुष के शुक्राणु से प्रेग्‍नेंट हुईं, उन्‍होंने अपने कोख में बने भ्रूण बदल ल‍िए हैं. अब वे एक दूसरे के बच्‍चे को जन्‍म देने जा रही हैं. दोनों बच्‍चे स्‍वस्‍थ हैं और कुछ ही हफ्तों के भीतर दोनों का जन्‍म होने वाला है.

ब्रिटेन की रहने वाली एमिली पैट्रिक और केरी ओसबोर्न की कहानी हैरान करने वाली है. आईवीएफ ट्रीटमेंट के दौरान दोनों ने अपने भ्रूणों की अदला-बदली की. इसका मतलब है क‍ि 38 साल की क्रिएटिव प्रोड्यूसर एमिली नए साल पर जिस बेटे को जन्म देने वाली हैं, वो जैविक रूप से केरी का होगा. जबक‍ि 35 वर्षीय स्कूल टीचर केरी फरवरी में एमिली के अंडे से पैदा हुए एक बच्‍चे को जन्म देंगी. दोनों महिलाएं एक साथ गर्भवती हैं और दो बेटों का पालन-पोषण करेंगी.

एमिली ने कहा-हम एक ऐसा परिवार चाहते थे जिसमें हम दोनों एक-दूसरे के बच्चों के साथ शारीरिक और भावनात्मक रूप से गहराई से जुड़ा हुआ महसूस करें. इसके लिए कोई खाका नहीं था लेकिन यह हमारे लिए समझ में आया. सीधे शब्‍दों में कहें तो बच्‍चों में हम दोनों अंश होगा. भले उनके पिता एक होंगे, लेकिन हम समान रूप से उनकी मां होंगी. एमिली ने कहा, पहले हमें आश्चर्य होता था कि क्या हम कभी इस तथ्य के बारे में सोचेंगे कि जिस बच्चे को हम पाल रहे हैं वह हमारा अपना जैविक बच्चा नहीं है. लेकिन अपने अंदर एक ऐसे बच्चे को विकसित होते हुए महसूस करना, जो बाद में आपका नहीं होगा, यह बेहद भावनात्‍मक अनुभव है.
 

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-