पहले टेस्ट में टीम इंडिया की शर्मनाक हार, साउथ अफ्रीका ने एक पारी और 32 रन से जीता मैच

पहले टेस्ट में टीम इंडिया की शर्मनाक हार, साउथ अफ्रीका ने एक पारी और 32 रन से जीता मैच

प्रेषित समय :09:43:10 AM / Fri, Dec 29th, 2023
Reporter : reporternamegoeshere
Whatsapp Channel

सेंचुरियन. भारत और साउथ अफ्रीका के बीच दो मैचों की टेस्ट सीरीज के पहले मैच में साउथ अफ्रीका ने बड़ी जीत दर्ज की है. सेंचुरियन में खेले गए बॉक्सिंग डे टेस्ट मैच में साउथ अफ्रीका ने भारत को इनिंग और 32 रन से हराकर 1-0 की बढ़त बना ली है. भारतीय टीम ने पहली पारी में 245 रन बनाए. इसके जवाब में साउथ अफ्रीका ने पहली पारी में 408 रन बनाए और बड़ी बढ़त बना ली. दूसरी पारी में भारतीय टीम 131 रन पर ऑलआउट हो गई. इस तरह से भारत को पहले मैच में करारी शिकस्त मिली है. डीन एल्गर प्लेयर ऑफ द मैच बने.  

पहली पारी में 163 रनों के बड़े अंतर से पिछड़ने के बाद भारतीय बल्लेबाजों से बेहतर प्रदर्शन की उम्मीद थी. लेकिन ऐसा नहीं हो सका. दूसरी पारी में भारतीय टीम की शुरुआत काफी खराब रही. एक के बाद एक करके बल्लेबाज पवेलियन लौटते गए और 34.1 ओवर में पूरी टीम 131 रन पर सिमट गई.

भारत की ओर से दूसरी पारी में विराट कोहली ने बेहतरीन खेल दिखाया. उन्होंने 82 गेंदों में 12 चौके और एक छक्का की मदद से 76 रनों की पारी खेली. वहीं शुभमन गिल (26) दोहरे अंक में पहुंचने वाले दूसरे बल्लेबाज रहे. उसके अलावा कोई भी खिलाड़ी दहाई के आंकड़े तक नहीं पहुंच पाए. साउथ अफ्रीका की ओर से दूसरी पारी में नांद्रे बर्गर ने 4 विकेट चटकाए. वहीं मार्को जानसेन को तीन विकेट मिली. जबकि, कगिसो रबाडा को दो सफलता मिली.

साउथ अफ्रीका ने टॉस जीतकर गेंदबाजी करने का फैसला किया था. भारतीय टीम पहली पारी में 245 रन बनाए. पहली पारी में भारत की ओर से केएल राहुल ने शानदार शतकीय पारी खेली. वहीं यशस्वी जायसवाल (17) विराट कोहली (38) श्रेयस अय्यर (31) और शार्दुल ठाकुर ने 24 रन बनाए. इसके अलावा कोई भी बल्लेबाज दहाई के आंकड़े को नहीं छू सके. इस मैच में भारत की ओर से प्रसिद्ध कृष्णा ने टेस्ट में डेब्यू किया. वहीं साउथ अफ्रीका की ओर से नांद्रे बर्गर और डेविड बेडिंघम ने डेब्यू किया. पहली पारी में साउथ अफ्रीका की ओर से कगिसो रबाडा ने 5 विकेट झटके. वहीं नांद्रे बर्गर को 3 विकेट मिले. मार्को जानसेन और जेराल्ड कोएत्जी को एक-एक सफलता मिली.

भारतीय पारी के समाप्त होने के बाद साउथ अफ्रीका ने पहली पारी में 408 रन बनाए. ओपनर बल्लेबाज डीन एल्गर ने 287 गेंदों में 28 चौके की मदद से 185 रन बनाए. वहीं मार्को जानसेन (84), डेविड बेडिंघम (56), टोनी डी जोर्जी (28), जेराल्ड कोएत्जी (19) रन बनाए. इस तरह से साउथ अफ्रीका ने पहली पारी में भारत के खिलाफ बड़ी बढ़त हासिल कर ली. भारत की ओर से जसप्रीत बुमराह ने 4 विकेट चटकाए. वहीं मोहम्मद सिराज को दो विकेट मिले. इसके अलावा शार्दुल ठाकुर, प्रसिद्ध कृष्णा और आर अश्विन को एक-एक सफलता मिली.
 

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-