छुट्टियों में घूमने का है प्लान: हिमाचल-उत्तराखंड की इन कम भीड़ वाली जगहों पर जाएं

छुट्टियों में घूमने का है प्लान: हिमाचल-उत्तराखंड की इन कम भीड़ वाली जगहों पर जाएं

प्रेषित समय :11:51:09 AM / Fri, Dec 29th, 2023
Reporter : reporternamegoeshere
Whatsapp Channel

छुट्टियों में शिमला, मनाली या किसी भी हिल स्टेशन का क्या हाल हो जाता है इससे तो अमूमन हर कोई वाकिफ हैं. अभी हाल ही में क्रिसमस की छुट्टी में बड़ी संख्या में लोग छुट्टी मनाने के लिए पहाड़ों में गए थे. लेकिन भारी भीड़ के वजह से लोग रास्ते पर लंबी जाम में ही फंसे रह गए जिससे उनकी छुट्टी का सारा मजा खराब हो गया. छुट्टी पड़ते ही शिमला मनाली जाने के अलावा आप किसी ऐर जगह का भी प्लान बना सकते हैं. क्या आपको पता है हमारे देस में 20 से बी ज्यादा हिल स्टेशन हैं. अगर आप भी इन छुट्टियों भीड़ भाड़ वाली जगह से दूर शांति में नया साल मनाना चाहते हैं तो पहाड़ों की इन जगहों को जरूर एक्सप्लोर करें.

मुनस्यारी, उत्तराखंड
मुनस्यारी 2298 मीटर की ऊंचाई पर बस एक हिल स्टेशन है. एडवेंचर के शौकीन इस हिल स्टेशन का सैर जरूर करें. यहां पर आप खतरनाक ट्रेकिंग का लुत्फ भी उठा सकते हैं. ठंड के दौरान ये हिल स्टेशन और भी खूबसूरत नजर आता है. इस विंटर इस टूरिस्ट स्पॉट को अपनी डेस्टिनेशन बनाएं और मोमोंट्स कैच करें.

धर्मकोट, हिमाचल प्रदेश
मैक्लोडगंज की ऊपरी पहाड़ियों पर स्थित यह एक खूबसूरत हिल स्टेशन है. ये धर्मशाला की भीड़-भाड़ से काफी दूर है. ये जगह छोटे छोटे गेस्ट हाउस, मेडिटेशन सेंटर और रहन सहन के लिए जानी जाती है. यहां आप फेमस त्रिउंड ट्रैक का लुत्फ उठा सकते हैं. इसके साथ ही यहां आप टेस्टी खाने का भी मजा ले सकते हैं.

लंढौर, उत्तराखंड
लंढौर, मसूरी से 6 किलोमीटर दूर एक हिल स्टेशन है जिसके प्राचीन इमारत आपको दीवाना बना देते हैं. यहां का इतिहास काफी रोचक रहा हैं. रस्किन बॉन्ड से लेकर एलन सिली जैसे फेमस लेखक यहां रहा करते थे. यहां से आप धनौल्टी, केम्पटी फॉल्स, और चंबा के लिए स्कूटी किराए पर ले सकते हैं.

काजा, हिमाचल प्रदेश
यह एक ठंडा रेगिस्तान है जो 3650 मीटर की ऊंचाई पर स्थित है. यह तिब्बत और लद्दाख की सीमा पर मौजूद है. इस क्षेत्र में आपको बौद्ध संस्कृति की झलक देखने को मिलेगी. ट्रैकिंग के शौकीन हैं तो इस जगह को एक्सप्लोर करना न भूलें. यहां की स्ट्रीट मार्केट से आप सस्ते में शॉपिंग भी कर सकते हैं.

मशोबरा, हिमाचल प्रदेश
मशोबरा भीड़- भाड़ से बिल्कुल दूर एक बेहद खूबसूरत हिल स्टेशन है. यह शिमला के हिन्दुस्तानी तिब्बत रोड से जुड़ा है. ये सड़क लॉर्ड डलहौजी द्वारा 1850 में बनाई गई थी. यहां के घने जंगल इस हिल स्टेशन की खूबसूरती में चार चांद लगा देते हैं.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-