खाना खाते ही हो जाती है पेट में गैस? ये 5 तरीके हैं बेहद असरदार

खाना खाते ही हो जाती है पेट में गैस? ये 5 तरीके हैं बेहद असरदार

प्रेषित समय :11:16:56 AM / Fri, Dec 29th, 2023
Reporter : reporternamegoeshere
Whatsapp Channel

गैस कई कारणों से हो सकती है जैसे- लाइफस्टाइल में गड़बड़ी, हार्मोनल असंतुलन, बासी भोजन खाना, पेट में पानी या फ्लूइड का भर जाना या फिर कब्ज होना. इसके अलावा, ज्यादा दवाईयां खाने के चलते भी गैस या ब्लोटिंग की समस्या हो सकती है. इससे छुटकारा पाने के लिए सही लक्षणों को पहचानना बहुत जरूरी होता है. आमतौर पर पेट फूलने का कारण पेट में बनने वाली गैस होती है. हॉलिस्टिक हेल्थ एक्सपर्ट डॉ. मिकी मेहता का कहना है किपेट फूलने की समस्या ज्यादातर तला-भुना खाने और मसालेदार भोजन के सेवन से होता है. पेट फूलने के कारण पेट भरा-भरा लगता है और भूख का पता नहीं चलता है और न ही आप ऐसे में भोजन का ठीक से आनंद ले पाते हैं. आइए हेल्थ एक्सपर्ट्स से जानते हैं कि गैस से कैसे छुटकारा पा सकते हैं.

करें एक्सरसाइज- रोज सुबह कम से कम 30 मिनट एक्सरसाइज जरूर करें. बहुत भारी एक्सरसाइज करने की जरूरत नहीं है, अगर आप सिफ 15-20 मिनट टहलें और 10-15 मिनट थोड़ी उछल-कूद वाले व्यायाम कर लें, तो भी आपके लिए बहुत है.

डाइट का रखें ध्यान- डाइट में उन फूड्स को शामिल न करें, जिससे ब्लोटिंग की समस्या हो सकती है. अगर आपका पेट में गैस ज्यादा बनती है तया पेट फूलता है और भारीपन महसूस होता है तो इसका कारण आपका आहार हो सकता है.

योगासान- किसी को बार-बार गैस की समस्या की हो रही है तो वह योगासन कर सकते हैं. इसके लिए बलासन और पवनमुक्तासन जैसे आसनों का अभ्यास किया जा सकता है.

आयुर्वेदिक जड़ी बूटियां- पेट फूलने में धनिया, जीरा और सौंफ का पानी पीने से भी इस समस्या का हल किया जा सकता है. इसके लिए धनिया के बीज को जीरा और सौंफ के साथ पीस लें और इस पाउडर को एक गिलास पानी में मिला लें. इस पानी को पीने से काफी फायदा मिलेगा.

वॉक करना- खाना खाने के बाद 20 मिनट तक चलने से भी गैस दूर होती है. असल में कई बार बहुत ज्यादा देर तक बैठे रहने से भी पेट फूलने की दिक्कत होती है. ऐसे में आप खाना खाने के बाद लेटे नहीं बल्कि वॉक करें.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-