वैष्णो देवी के दर्शन अब पर्ची से नहीं कर पाएंगे श्रद्धालु, श्राइन बोर्ड ने की नई व्यवस्था

वैष्णो देवी के दर्शन अब पर्ची से नहीं कर पाएंगे श्रद्धालु, श्राइन बोर्ड ने की नई व्यवस्था

प्रेषित समय :14:58:20 PM / Sun, Dec 31st, 2023
Reporter :
Whatsapp Channel

जम्मू. मां वैष्णो देवी के भक्तों के लिए जरूरी खबर है. नए साल पर मां के दर्शन करने के लिए श्रद्धालुओं की भीड़ वैष्णो देवी धाम में उमड़ रही है. इस भीड़ को नियंत्रित करने के लिए श्राइन बोर्ड ने नई व्यवस्था की है. अब लोग दर्शन पर्ची दिखाकर मां के दर्शन नहीं कर पाएंगे, बल्कि प्रत्येक श्रद्धालु को स्पेशल स्टीकर वाले RFID कार्ड उपलब्ध कराया जाएगा. 

इस कार्ड के बिना श्रद्धालु मां वैष्णो देवी के दर्शन करने के लिए आगे नहीं बढ़ पाएंगे. वे जहां हैं, उन्हें वहीं रोक लिया जाएगा. यह कार्ड चैक करने के लिए जगह-जगह टीमें तैनात कर दी गई हैं, जिन्हें सख्त निर्देश भी दिए गए हैं. यह जानकारी श्री माता वैष्णो देवी श्राइन बोर्ड के सीईओ अंशुल गर्ग ने दी.

दर्शन करने वालों ने तोड़ा 10 साल का रिकॉर्ड

मां वैष्णो देवी के दर्शन करने वालों ने साल 2023 में पिछले 10 साल रिकॉर्ड तोड़ दिया. इस साल 31 दिसंबर तक 97 लाख लोग मां के दर्शन कर चुके हैं. साल 2012 में एक करोड़ श्रद्धालुओं ने मां के दर्शन किए थे. वहीं मां वैष्णो देवी धाम में नए साल पर भीड़ उमड़ते देखकर सुरक्षा के कड़े इंतजाम भी किए गए हैं. कटड़ा से मां वैष्णो के भवन तक सीसीटीवी कैमरों और ड्रोन से श्रद्धालुओं पर नजर रखी जा रही है. वहीं कार्ड की चैकिंग करके श्राइन बोर्ड को यह पता चलेगा कि कितने भक्त दर्शन करने पहुंच चुके हैं और कितने अभी यात्रा कर रहे हैं? वहीं यात्रियों की सुरक्षा के लिए कटरा से भवन तक चप्पे-चप्पे पर सुरक्षा बल और पुलिस तैनात हैं. यात्रियों से भी श्राइन बोर्ड ने अपील की है कि वे प्रशासन को सहयोग करें.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

जम्मू कश्मीर: अज्ञात बीमारी का शिकार हो रहे पहाड़ी इलाकों के मवेशी

जम्मू के अखनूर में घुसपैठ की कोशिश नाकाम, एक पाकिस्तानी आतंकी ढेर

जम्मू-काश्मीर: पुंछ में सेना के ट्रक पर आंतकी हमला, गोलीबारी जारी

चुनाव आयोग को सुप्रीम कोर्ट का निर्देश : सितंबर 2024 तक जम्मू-कश्मीर में चुनाव कराएं