यूक्रेन ने किया पलटवार: रूसी शहर बेलगोरोड पर किए ड्रोन हमले, 18 लोगों की मौत

यूक्रेन ने किया पलटवार: रूसी शहर बेलगोरोड पर किए ड्रोन हमले, 18 लोगों की मौत

प्रेषित समय :09:39:12 AM / Sun, Dec 31st, 2023
Reporter : reporternamegoeshere
Whatsapp Channel

मॉस्को. मॉस्को ने यूक्रेन पर दक्षिण-पश्चिम रूस के नागरिक इलाकों पर घातक हवाई हमलों का आरोप लगाया है. जिसमें सीमा के पास बेलगोरोड शहर में 18 लोग मारे गए और 100 से अधिक घायल हो गए. इलाके के गवर्नर ने कहा कि यूक्रेन पर हमले के बाद से रूस पर सबसे घातक हमलों में से एक में मरने वालों में तीन बच्चे भी शामिल थे. जबकि एक यूक्रेनी सुरक्षा सूत्र ने जोर देकर कहा कि शनिवार की कार्रवाई में केवल सैन्य बुनियादी ढांचे को निशाना बनाया गया था. ये हमले शुक्रवार को यूक्रेन पर रूसी हमलों के बाद हुए हैं, जिसमें 39 लोग मारे गए थे.

‘बीबीसी’ की एक रिपोर्ट के मुताबिक उन हमलों को कीव ने युद्ध में रूस की अब तक की सबसे बड़ी मिसाइल बमबारी बताया था. मॉस्को ने यूक्रेन पर शनिवार के इस हमले में कई तरह के हथियारों का इस्तेमाल करने का आरोप लगाया, जिसमें यूक्रेनी ओल्खा और चेक-निर्मित वैम्पायर रॉकेट शामिल हैं. जबकि यूक्रेनी सुरक्षा सूत्र ने कहा कि यूक्रेनी शहरों और नागरिकों पर रूस के आतंकवादी हमलों की प्रतिक्रिया के रूप में रूसी ठिकानों के खिलाफ 70 से अधिक ड्रोन लॉन्च किए गए थे. बेलगोरोड शहर में हमलों में से एक के वीडियो में कारों के जलते ढेर को दिखाया गया है.

यूक्रेन के ड्रोन हमलों के बाद पूरे बेलगोरोड में तेज धमाकों और कारों के हॉर्न की आवाज हर जगह सुनाई दे रही थी. बेलगोरोड के क्षेत्रीय गवर्नर ने एक टेलीग्राम पोस्ट में लिखा कि आज, यूक्रेनी सेना की गोलाबारी का पिछले दो साल में सबसे गंभीर नतीजा हुआ है. वहीं रूसी रक्षा मंत्रालय ने कहा कि कीव मोर्चे पर हार से ध्यान भटकाने की कोशिश कर रहा है, और हमें उकसाना भी चाहता है. बयान में कहा गया कि यह अपराध बख्शा नहीं जाएगा. जबकि शनिवार देर रात यूक्रेन के खेरसॉन क्षेत्र के गवर्नर ने कहा कि एक आवासीय इमारत पर रूसी गोलाबारी के दौरान एक व्यक्ति की मौत हो गई.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-