पनीर रोस्टी

पनीर रोस्टी

प्रेषित समय :11:13:19 AM / Sun, Jan 7th, 2024
Reporter : reporternamegoeshere
Whatsapp Channel

नाश्ता में बनाया क्या जाए, लोगों में ये सबसे बड़ा सवाल होता है. क्योंकि, हर कोई ऐसे नाश्ते का चुनाव करता है जो खाने में बेहद टेस्टी और सेहत के लिए भी फायदेमंद हो. यदि आप भी कुछ ऐसा ही खोज रहे हैं तो ‘पनीर रोस्टी’ ट्राई कर सकते हैं. पनीर रोस्टी का नाम जितना डिफरेंट है, स्वाद और सेहत में उतना ही लाजवाब लगेगा. यह मिनटों में तैयार होने वाला नाश्ता है. इसे आप बच्चों के स्कूल लंच बॉक्स में भी दे सकते हैं. ये आपको एनर्जेटिक रखने में भी मदद करता है. आइए जानते हैं पनीर रोस्टी बनाने का आसान तरीका?

सामग्री

दही- 2 कप
सूजी- 2 कप
पनीर- 200 ग्राम
अदरक- 1 छोटा टुकड़ा
कटा प्याज- 1
कटी शिमला मिर्च- 1-2
बारीक कटी गाजर- 1
बारीक कटी हरी मिर्च- 2-3
कटी लहसुन- 3-4 कली
कटी हुई बींस- 2 कप
चिली फ्लेक्स- 1 चम्मच
धनिया पाउडर- 1 चम्मच
काली मिर्च पाउडर- 2 छोटी चम्मच
तेल- 3 चम्मच (अंदाजानुसार)
जीरा- 1 चम्मच
हल्दी पाउडर- 1 चम्मच
करी पत्ता- 7-8
सरसों के दाने- 1 चम्मच
पानी- आवश्यकतानुसार
नमक- स्वादानुसार

विधि- स्वाद से भरपूर पनीर रोस्टी बनाने के लिए सबसे पहले सूजी और दही को एक बाउल में डालें. फिर इसमें एक कप पानी डालकर ठीक से मिला लें. इसके बाद पैन को गैस पर रखें और इसमें एक चम्मच तेल डालकर सरसों के बीज, जीरा, करी पत्ता डाल दें और कुछ सेकेंड भूनें. अब इसमें हरी मिर्च, लहसुन, अदरक और प्याज डालकर कुछ सेंकेड के लिए फ्राई करें. जब ये गोल्डन ब्राउन हो जाएं तो इसमें कटी हुई शिमला मिर्च, बीन्स, गाजर भी डाल दें और थोड़ी देर तक भूनें.

जब ये अच्छी तरह से भुन जाए तो इसमें चिल्ली फ्लेक्स, नमक, धनिया पाउडर, काली मिर्च पाउडर डालकर एक से दो मिनट तक भूनें. अब पनीर को कद्दूकस करके इसमें डालें. अच्छी तरह से मसालों के साथ इसे मिक्स करके एक से दो मिनट के लिए पकाएं. नमक भी डाल दें. अब गैस बंद कर दें और मिश्रण को ठंडा होने दें. सूजी और दही से बने घोल में पनीर के मिक्सचर को डालकर अच्छी तरह से मिलाएं. बहुत गाढ़ा हो गया हो तो थोड़ा सा पानी डाल दें.

अब पैन गर्म करें. इसमें थोड़ा सा तेल डालें और इस घोल को डालकर पैन में अच्छी तरह से फैला दें. ढक्कन से कवर करके कम आंच पर दोनों तरफ से अच्छी तरह से सेकें. इस तरह से टेस्टी पनीर रोस्टी बनकर तैयार है. अब आप इसे टोमैटो सॉस या फिर हरी चटनी के साथ सर्व कर सकते हैं.