भारत जोड़ो न्याय यात्रा से पहले महाराष्ट्र कांग्रेस को बड़ा झटका, वरिष्ठ नेता मिलिंद देवड़ा ने दिया इस्तीफा

भारत जोड़ो न्याय यात्रा से पहले महाराष्ट्र कांग्रेस को बड़ा झटका, वरिष्ठ नेता मिलिंद देवड़ा ने दिया इस्तीफा

प्रेषित समय :09:14:28 AM / Sun, Jan 14th, 2024
Reporter : reporternamegoeshere
Whatsapp Channel

मुंबई. महाराष्ट्र में कांग्रेस को बड़ा झटका लगा है. पार्टी के वरिष्ठ नेता मिलिंद देवड़ा ने पार्टी से इस्तीफा दे दिया है. देवड़ा ने रविवार सुबह खुद इसकी जानकारी देते हुए सोशल मीडिया प्लैटफॉर्म एक्स पर उन्होंने लिखा, ‘आज मेरी राजनीतिक यात्रा के एक महत्वपूर्ण अध्याय का समापन हुआ. कांग्रेस की प्राथमिक सदस्यता से मैंने अपना त्यागपत्र दे दिया है. पार्टी के साथ मेरे परिवार का 55 साल पुराना रिश्ता ख़त्म. मैं वर्षों से उनके अटूट समर्थन के लिए सभी नेताओं, सहकर्मियों और कार्यकर्ताओं का आभारी हूं.

अटकलें लगाई जा रही हैं कि वे शिंदे गुट की शिवसेना में शामिल हो सकते हैं. मुंबई दक्षिण लोकसभा क्षेत्र पर शिवसेना (यूबीटी) अपना दावा पेश कर रही है, जिसके बाद से देवड़ा खासे नाराज चल रहे थे. उन्होंने उद्धव गुट को चेतावनी भी दी थी. साथ ही साथ बीते दिन चुप्पी तोड़ते हुए कहा था कि वह अपने समर्थकों से बातचीत कर रहे हैं. मिलिंद कांग्रेस के दिग्गज नेता और पूर्व केंद्रीय मंत्री मुरली देवड़ा के बेटे हैं और दक्षिण मुंबई लोकसभा सीट से सांसद भी रह चुके हैं. मिलिंद राहुल गांधी के करीबियों में भी गिने जाते हैं, लेकिन पिछले कुछ दिनों से नाराज चल रहे थे और उनकी नाराजगी की वजह लोकसभा की दक्षिण मुंबई सीट है, जहां से वह 2004 से साल 2014 तक सांसद रहे हैं.

मिलिंद देवड़ा को 2014 के लोकसभा चुनाव में मोदी लहर में अविभाजित शिवसेना द्वारा उन्हें हार का सामना करना पड़ा था. उस वक्त बीजेपी और अविभाजित शिवसेना का गठबंधन था और अरविंद सावंत साल 2014 से इस सीट पर सांसद हैं. अरविंद सावंत अब उद्धव गुट में हैं और सीट बंटवारे में उद्धव गुट के नेता खुल कर इस सीट पर अपना दावा ठोक रहे है, जिससे मिलंद नाराज थे. कुछ दिन पहले उन्होंने अपनी नाराजगी जाहिर करते हुए वीडियो भी सोशल मीडिया पर पोस्ट किया था. इस वीडियो के जरिए उन्होंने कहा था कि मुंबई दक्षिण सीट परंपरागत रूप से कांग्रेस के पास रही है और देवड़ा परिवार सालों से इस संसदीय क्षेत्र से जुड़ा रहा है, लेकिन यह सीट अब उद्धव गुट के झोली में जा सकती है क्योंकि पिछले 10 सालों से इस सीट पर अरविंद सावंत सांसद हैं.