रोबोटिक वैक्यूम क्लीनर: बिना झाड़ू-पोछे के चमकने लगेगा आपका घर

रोबोटिक वैक्यूम क्लीनर: बिना झाड़ू-पोछे के चमकने लगेगा आपका घर

प्रेषित समय :10:24:40 AM / Sun, Jan 14th, 2024
Reporter : reporternamegoeshere
Whatsapp Channel

इंसानों की मदद के लिए कंपनियां ऐसी मशीन बनाने लगी हैं जो साफ-सफाई में आपकी मदद कर सकती है. यहां हम बात कर रहे हैं रोबोट पोछे यानी कि रोबोटिक वैक्यूम क्लीनर की. रोबोट वैक्यूम क्लीनर एक ऐसा डिवाइस है जो घर के कोने-कोने में जाकर सफाई कर सकता है, और इसके लिए आपको हाथ भी नहीं लगाना पड़ता है. इसलिए बस आपको कमांड देने की ज़रूरत होती है.

भारत में कई ऐसी कंपनियां हैं जो रोबोट वैक्यूम क्लीनर बनाती हैं, जिसमें से एक Mi है. शाओमी का Mi Robot Vacuum Mop P है. ज़्यादातर रोबोट वैक्यूम में 2-इन-1 स्वीपिंग और मॉपिंग फंक्शन के साथ आते हैं. कुछ मॉडल में स्मार्ट ऐप कंट्रोल और लेजर डिस्टेंस सेंसर नैविगेशन सिस्टम भी दिया जाता है. वैक्यूम रोबोट में कई तरह के सेंसर दिए मिलते हैं, जो कि इसे गिरने, दूसरी चीजों से टकराने से बचाने और डस्ट को पकड़ने में मदद करते हैं.

कई लोगों के मन में ये सवाल रहता है कि रोबोट वैक्यूम सफाई के समय बाकी चीज़ो से ज़रूर टकराते होंगे. तो आपको बता दें कि रोबोट वैक्यूम क्लीनर घर के फर्नीचर, जूते जैसी बाधाओं से बच जाते हैं, और आपके घर के चारों ओर अपना रास्ता खोज लेते हैं. कुछ महंगे रोबोट वैक्यूम में ऐसा फीचर होता है कि वह आपके घर को फर्श को मैप पर समझके अपना रास्ता बना लेते हैं.

अगर अब आप इस सोच में चले गए होंगे कि रोबोट क्लीकर कूड़े का क्या करता है तो बता दें कि इसमें एक बॉक्स बना होता है जहां पर घर का कचड़ा स्टोर हो जाता है. ज़्यादातर रोबोट वैक्यूम हर सफाई के राउंड के बाद खाली करना पड़ता है लेकिन कुछ मॉडल में सेल्फ क्लीनिंग फीचर मिलता है, और ये अपने आप खाली हो जाते हैं, और घर के कूड़ेदान में कचड़ा फेंक देते हैं.

अब आखिर में कीमत की बात करें तो वैसे तो भारत  में Roborock, iRobot, Mi, Realme, Eufy जैसे कई वैक्यूम क्लीनर मौजूद हैं, लेकिन Mi Robot Vacuum Mop P के दाम की बात करें तो इसे ऑफिशियल वेबसाइट पर 18,999 रुपये में खरीदा जा सकता है और इसे स्मार्ट ऐप और वॉयस कंट्रोल से चलाया जा सकता है.