शॉन मार्श ने प्रोफेशनल क्रिकेट से किया रिटायरमेंट का ऐलान

शॉन मार्श ने प्रोफेशनल क्रिकेट से किया रिटायरमेंट का ऐलान

प्रेषित समय :12:57:14 PM / Sun, Jan 14th, 2024
Reporter : reporternamegoeshere
Whatsapp Channel

मेलबर्न. ऑस्ट्रेलिया के अनुभवी बल्लेबाज शॉन मार्श ने क्रिकेट करियर पर विराम लगाने की घोषणा कर दी है.ऑस्ट्रेलिया की टी20 लीग बिग बैश में टीम के प्लेऑफ में जगह ना बना पाने के बाद उन्होंने यह घोषणा की. मार्श बिग बैश लीग में मेलबर्न रेनेगेड्स का हिस्सा हैं.

ऑस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान एरोन फिंच के क्रिकेट से संन्यास लेने के बाद शॉन मार्श ने भी अब अपने शानदार करियर पर विराम लगाने का फैसला लिया है. 40 साल के इस बैटर ने साथी खिलाड़ी फिंच की विदाई वाले मुकाबले में 64 रन की पारी खेली थी. टीम ने मेलबर्न स्टार्स के खिलाफ इस मुकाबले में 6 विकेट की जीत दर्ज की थी. मार्श की टीम इस बिग बैश लीग के सीजन में अच्छा खेल नहीं दिखा पाई और अंक तालिका में इस वक्त 8 टीमों में से 7वें नंबर है. प्लेऑफ की दौड़ से बाहर होने के बाद मार्श ने अपने संन्यास की घोषणा की

मेलबर्न रेनेगेड्स की टीम ने बिग बैश लीग के इस सीजन में 9 मैच खेलकर महज 2 जीत ही दर्ज की है. 6 में टीम को हार मिली है जबकि उसका एक मुकाबला बेनतीजा रहा. 5 अंकों के साथ इस वक्त टीम 8 टीमों में 7वें स्थान पर है. इस सीजन में टीम का एक मुकाबला बाकी है. हालांकि 17 जनवरी के मुकाबले से अंक तालिका पर ज्यादा कुछ फर्क नहीं पड़ने वाला.

मौजूदा बिग बैश सीजन की बात करें तो पांच मुकाबले खेलकर मार्श ने 45.25 की औसत के साथ कुल 181 रन बनाए. इसमें उनके नाम तीन अर्धशतकीय पारी शामिल रही. आखिरी मुकाबले में उनके बल्ले से 64 रन की पारी देखने को मिली. कुछ दिन पहले ही उन्होंने फर्स्ट क्लास क्रिकेट को भी अलविदा कहा था. ऑस्ट्रेलिया की तरफ से मार्श ने जनवरी 2019 में भारत के खिलाफ सिडनी क्रिकेट ग्राउंड पर आखिरी मैच खेला था.

ऑस्ट्रेलिया के इस दिग्गज बल्लेबाज ने आईपीएल में भी अपनी छाप छोड़ी. साल 2008 में जब पहली बार टूर्नामेंट खेला गया था तो उन्होंने ऑरेंज कैप पर कब्जा जमाया था. आईपीएल के इस सीजन में मार्श ने सबसे ज्यादा रन बनाए थे. पंजाब किंग्स (तब किंग्स इलेवन पंजाब) की टीम के लिए इस बैटर ने 616 रन बनाए थे.

शॉन मार्श ने अपने इंटरनेशनल करियर की शुरुआत वेस्टइंडीज के दौरे पर टी20 और वनडे सीरीज से किया था. इस बैटर ने अपनी टीम के लिए कुल 38 टेस्ट, 73 वनडे और 15 टी20 मुकाबले खेले. मार्श ने टेस्ट में 2265, वनडे में 2773 जबकि टी20 इंटरनेशनल में कुल 255 रन बनाए. 40 साल के शॉन मार्श ने कुल 13 शतक और 25 अर्धशतक हैं.