भारत जोड़ो न्याय यात्रा: राहुल गांधी पहुंचे नागालैंड, 5 जिलों में 257 किमी तक तय करेंगे दूरी

भारत जोड़ो न्याय यात्रा: राहुल गांधी पहुंचे नागालैंड, 5 जिलों में 257 किमी तक तय करेंगे दूरी

प्रेषित समय :11:04:38 AM / Tue, Jan 16th, 2024
Reporter : reporternamegoeshere
Whatsapp Channel

नई दिल्ली. कांग्रेस पार्टी ने नागालैंड में राहुल गांधी के नेतृत्व वाली भारत जोड़ो न्याय यात्रा के कार्यक्रम की घोषणा कर दी है. राहुल गांधी के नेतृत्व में यह यात्रा आज नागालैंड से शुरू होगी. मंगलवार को राहुल गांधी विश्वेमा गांव से यात्रा के नागालैंड चरण की शुरुआत करेंगे और राजधानी कोहिमा पहुंचने पर द्वितीय विश्व युद्ध के कब्रिस्तान पर पुष्पांजलि अर्पित करेंगे. उसके बाद फूलबाड़ी कोहिमा में सार्वजनिक जनसभा को संबोधित करेंगे. यह यात्रा असम में प्रवेश करने से पहले दो दिन नागालैंड में रहेगी.

कांग्रेस नेता राहुल गांधी के नेतृत्व में भारत जोड़ो न्याय यात्रा सोमवार शाम नागालैंड पहुंची. गांधी अपनी पार्टी के सहयोगियों के साथ मणिपुर की सीमा से लगे कोहिमा जिले के खुजामा गांव पहुंचे. खुजामा में लोगों ने गांधी और उनकी टीम के आगमन पर जोरदार स्वागत किया. बीते रविवार को खोंगजोम युद्ध स्मारक से शुरू हुई यात्रा दूसरे दिन कुकी और नागा बहुल इलाकों से गुजरते हुए मणिपुर से निकल गई. 

राहुल गांधी और अन्य कांग्रेस नेता आगामी आम चुनाव के कारण समय की कमी और पार्टी के बुजुर्ग नेताओं की स्वास्थ्य संबंधी चिंताओं के कारण बसों का उपयोग करके हाइब्रिड मोड में यात्रा कर रहे हैं. राहुल गांधी की यात्रा का समापन 20 मार्च को मुंबई में होगा. कुल 66 दिनों के बीच राहुल की ये यात्रा 15 राज्यों के 110 जिलों से होकर गुजरेगी. यात्रा के दौरान कांग्रेस सांसद स्थानीय लोगों से मुलाकात करेंगे, उनसे बातचीत करेंगे. इसके अलावा 66 दिन की यात्रा के दौरान राहुल गांधी हर दिन दो जनसभाओं को संबोधित भी करेंगे. 15 जिलों के 110 राज्यों से गुजरने वाली राहुल गांधी की ये यात्रा 100 लोकसभा सीटों और 337 विधानसभा सीटों को कवर करेगी. कुल मिलाकर 66 दिनों में राहुल गांधी 6713 किलोमीटर की पैदल और बस से यात्रा करेंगे.