आठवें समन के बाद ED के सामने पेश होंगे मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन

आठवें समन के बाद ED के सामने पेश होंगे मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन

प्रेषित समय :11:14:54 AM / Tue, Jan 16th, 2024
Reporter : reporternamegoeshere
Whatsapp Channel

नई दिल्ली: ED की ओर से समन जारी किये जाने के बाद मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन अपना बयान दर्ज करा सकते है. सूत्रों के मुताबिक झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने ईडी को पत्र लिखकर कहा है कि वह 20 जनवरी को उनके आधिकारिक आवास पर भूमि घोटाला मामले में उनका बयान दर्ज कर सकते हैं. सूत्रों ने बताया कि जांच एजेंसी ने सोरेन को यह भी बताया कि ईडी कार्यालय जाने में असमर्थता की स्थिति में वह मुख्यमंत्री से रांची स्थित उनके आवास पर पूछताछ के लिए आ सकती है. 

जांच एजेंसी की ओर से आठवीं बार समन किए जाने के बाद सोरेन ने पूछताछ में शामिल होने के लिए अपनी सहमति दे दी और उनसे तय तिथि पर सीएम हाउस में उपस्थित होने का आग्रह किया है. ईडी ने इससे पहले झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन के प्रेस सलाहकार अभिषेक प्रसाद को अवैध खनन मामले से जुड़ी कथित मनी लॉन्ड्रिंग जांच में 16 जनवरी को जांच में शामिल होने के लिए समन जारी किया था. ईडी ने 3 जनवरी की देर रात सोरेन के मीडिया सलाहकार अभिषेक प्रसाद के रांची स्थित आवास की तलाशी ली थी. 

हेमंत सोरेन ईडी के पहले के सात समन में शामिल नहीं हुए. वे केंद्र सरकार पर उनकी सरकार को अस्थिर करने के लिए केंद्रीय एजेंसियों का इस्तेमाल करने का आरोप लगा चुके है. इस महीने की शुरुआत में जांच एजेंसी ने राज्य में कथित अवैध खनन की मनी लॉन्ड्रिंग जांच के तहत सोरेन के प्रेस सलाहकार, साहिबगंज जिले के अधिकारियों और एक पूर्व विधायक के परिसरों पर भी छापेमारी को अंजाम दिया है. ED 2022 से राज्य में अवैध खनन से उत्पन्न अपराध की आय के 100 करोड़ रुपये की जांच कर रही है.

बीते दिनों हेमंत सोरेन को 7वां समन भेजा था. जिसमें ईडी ने उनसे पूछताछ के लिए तारीख, समय और जगह तय करने को कहा था. मुख्यमंत्री ने इस नये समन का जवाब देने की समय सीमा रविवार को छोड़ दी और फिर दो दिन बाद जवाब भेजा. अपने जवाब में उन्होंने कहा कि एजेंसी पक्षपातपूर्ण जांच कर रही है. ईडी ने कहा कि यह हेमंत सोरेन को दिया गया आखिरी मौका था. जारी किए गए समन का पालन करते हुए ED के कार्यालय में नहीं आए हैं, इसलिए हम आपको धन शोधन निवारण अधिनियम, 2002 की धारा 50 के तहत अपना बयान दर्ज कराने का यह आखिरी मौका दे रहे हैं. समन की प्राप्ति के 7 दिनों के भीतर होना चाहिए. सीएम सोरेन को पहली बार ईडी ने अगस्त महीने में तलब किया था. उन्हें फिर से 24 अगस्त और 9 सितंबर को पेश होने के लिए कहा गया. अगला समन 23 सितंबर, 4 अक्टूबर और 12 दिसंबर को दिया गया था. अब सातवां समन जारी होने के बाद सीएम सोरेन ED के सामने पेश नहीं हुए. उसके बाद ED ने आठवां समन जारी किया है.