गुजरात: वडोदरा में हुए नाव हादसे में पुलिस ने 18 लोगों के खिलाफ दर्ज की एफआईआर

गुजरात: वडोदरा में हुए नाव हादसे में पुलिस ने 18 लोगों के खिलाफ दर्ज की एफआईआर

प्रेषित समय :09:23:25 AM / Fri, Jan 19th, 2024
Reporter : reporternamegoeshere
Whatsapp Channel

नई दिल्ली: गुजरात के वडोदरा में हुए नाव हादसे को लेकर पुलिस ने 18 लोगों के खिलाफ एफआईआर दर्ज कर ली है. बता दें कि गुजरात में वडोदरा शहर के हरनी झील में गुरुवार को एक नौका के पलट जाने से उसमें सवार 12 छात्रों और दो शिक्षकों की मौत हो गई. दरअसल, ये छात्र पिकनिक मनाने आए थे और हरनी झील में नाव की सवारी कर रहे थे कि तभी दोपहर में यह हादसा हो गया. अधिकारियों ने बताया था कि नाव में 27 लोग सवार थे, जिनमें 23 छात्र और चार शिक्षक शामिल थे. गुजरात सरकार ने घटना की उच्च स्तरीय जांच के आदेश दिए और वडोदरा जिला कलेक्टर को 10 दिनों के भीतर जांच रिपोर्ट सौंपने का निर्देश दिया.

गुजरात के गृह राज्य मंत्री सांघवी ने पत्रकारों से कहा, ‘नौका पलटने की घटना में 12 छात्रों और दो शिक्षकों की मौत हो गई. नौका पर केवल 10 छात्र ही लाइफ जैकेट पहने हुए थे जो साबित करता है कि इसमें आयोजकों की गलती थी.’ सांघवी ने बताया कि भारतीय दंड संहिता (आईपीसी) की धारा 304 (गैर इरादतन हत्या) और 308 (गैर इरादतन हत्या का प्रयास) के तहत एक प्राथमिकी दर्ज की गई है और दो लोगों को गिरफ्तार किया गया है. उन्होंने बताया कि अन्य दोषियों को पकड़ने के लिए टीम गठित की गई है.

वडोदरा के मुख्य दमकल अधिकारी पार्थ ब्रह्मभट्ट ने पहले कहा था कि एजेंसियों के घटनास्थल पर पहुंचने से पहले ही स्थानीय निवासी कुछ लोगों को सुरक्षित बाहर निकाल चुके थे. गुजरात सरकार ने घटना की उच्च स्तरीय जांच के आदेश दिए और वडोदरा जिला कलेक्टर को 10 दिनों के भीतर जांच रिपोर्ट सौंपने का निर्देश दिया. राज्य के गृह विभाग द्वारा जारी एक अधिसूचना में कहा गया है कि कलेक्टर को उन कारणों और परिस्थितियों की विस्तृत जांच करने का निर्देश दिया गया है जिसकी वजह से यह त्रासदी हुई. यह भी जांच करने निर्देश दिया गया कि क्या ठेकेदार या किसी अधिकारी की ओर से कोई लापरवाही हुई थी और ऐसी घटनाओं से भविष्य में कैसे बचा जा सकता है.