पेरिस ओलंपिक के क्वालीफाइंग मुकाबले में महिला हॉकी टीम को जापान ने भारत को 0-1 से हराया

पेरिस ओलंपिक के क्वालीफाइंग मुकाबले में महिला हॉकी टीम को जापान ने भारत को 0-1 से हराया

प्रेषित समय :11:46:52 AM / Sat, Jan 20th, 2024
Reporter : reporternamegoeshere
Whatsapp Channel

नई दिल्ली. भारतीय महिला हॉकी टीम को पेरिस ओलंपिक के क्वालीफाइंग मुकाबले में टीम इंडिया को हार सामना करना पड़ा है. जापान से हार के बाद भारतीय टीम ओलंपिक से बाहर हो गई है. जापान और भारत के बीच ब्रॉन्ज मेडल के लिए मुकाबला हुआ. इस मैच में जापान की टीम भारत पर हावी नजर आई. जापान ने भारत को 0-1 से मात देकर टूर्नामेंट से बाहर का रास्ता दिखा दिया है.

रांची के बिरसा मुंडा इंटरनेशनल स्टेडियम में दोनों टीमों के बीच शुरुआत में कड़ी टक्कर देखने को मिल रही थी. जापान की तरफ से पहला और आखिरी गोल छठे मिनट में आया. पेनल्टी कॉर्नर का फायदा उठाते हुए काना उराता ने यह गोल शानदार अंदाज में दागा. इस लड़ाई में सिर्फ उराता ने ही नहीं अपना कमाल दिखाया बल्कि जापान के डिफेंस ने भी शानदार प्रदर्शन किया. भारतीय महिलाओं ने गोल करने के लिए भरपूर प्रयास किए लेकिन जापान के डिफेंस ने हर प्रयास पर पानी फेर दिया.

यह पहली बार नहीं है जब भारतीय महिला हॉकी टीम पहली बार ओलंपिक जीतने से चूकी है. इससे पहले भी तीन बार भारतीय टीम ओलंपिक क्वालीफाई करने से चूक चुकी है. पहली बार 1980 में मास्को ओलंपिक में टीम इंडिया चौथे स्थान पर रही थी. इसके बाद टोक्यो ओलंपिक 2020 में भी ब्लू आर्मी को चौथा स्थान मिला. वहीं, रियो ओलंपिक 2016 में भारतीय टीम 12वें स्थान पर रही थी.

पेरिस ओलंपिक में टीम इंडिया की शुरुआत अच्छी नहीं रही थी. पहला मुकाबला टीम को अमेरिका से हारना पड़ा था. लेकिन इसके बाद भारतीय महिलाओं ने शानदार वापसी की. न्यूजीलैंड और इटली को मात देकर भारतीय टीम ने सेमीफाइनल में अपनी जगह पक्की की.