मसालेदार आलू मुरी

मसालेदार आलू मुरी

प्रेषित समय :11:00:22 AM / Tue, Jan 30th, 2024
Reporter : reporternamegoeshere
Whatsapp Channel

आलू एक ऐसी सब्जी है, जिसे एक नहीं, दो नहीं बल्कि कई तरह से बनाया जा सकता है। इसलिए आलू हर भारतीय के घर में मिलेंगे, जिसका इस्तेमाल व्रत के दौरान भी किया जा सकता है। साथ भी, अगर सुबह-सुबह हमें कुछ झटपट बनाना होता है, तो हम अक्सर आलू का ही इस्तेमाल करते हैं।  कई ऐसी डिशेज भी हैं जो आलू के बिना बन ही नहीं सकती जैसे- महाराष्ट्र का वड़ा पाव, बंगाल का आलू पोस्तो, दिल्ली की आलू चाट या साउथ इंडिया डोसा आदि। यकीनन आपने इन डिशेज का लुत्फ उठाया भी होगा, लेकिन क्या कभी आपने आलू मुरी का स्वाद चखा है?  अगर नहीं, तो एक बार जरूर करें, क्योंकि इसका स्वाद ऐसा है कि आपको बहुत पसंद आएगा और बार-बार खाने की चाहत होगी। तो जानते हैं इसे कैसे बनाया जा सकता है।

सामग्री
मुरमुरा- 2 कप
हरी मिर्च- 3 बारीक कटी हुई
टमाटर- 1 बारीक कटी हुई
आलू- 2 (उबला हुआ)
नमक- स्वादानुसार
इमली का पल्प- आधा छोटा चम्मच
देसी घी- 1 चम्मच
चाट मसाला- 1 चम्मच
झाल मुरी का मसाला- 1 चम्मच

विधि- सबसे पहले सभी सामग्रियों को इकट्ठा करके रख लें। फिर प्याज और टमाटर को बारीक काट लें। जब सभी सामान तैयार हो जाए, तो एक कड़ाही को गैस पर गर्म करने के लिए रख दें। साथ ही, देसी घी डालकर गर्म करें और फिर मुरमुरे डालकर पिघलाएं। इस दौरान आलू को उबालने के लिए रख दें। अब एक कटोरे में मुरमुरे लें। फिर इसे कड़ाही में डालकर हल्का ब्राउन कर लें। जब हल्का ब्राउन हो जाए, तो इसमें सभी सामग्रियों को डालें।

पहले प्याज, फिर टमाटर और सभी मसाले डालें और हल्की आंच पर फ्राई कर लें। जब यह अच्छी तरह से फ्राई हो जाए, तो इसमें कटी हुई हरी मिर्च व टमाटर डालें। अब इसमें नमक, चाट मसाला मिलाए। इमली का पल्प और उबले हुए आलू भी डाल दें, लगातार चलाते हुए गैस बंद कर दें। बस आपकी आलू मुरी तैयार है, ऊपर से चाट मसाला, नींबू का रस और सेव डाल दें। अगर आप चाहें तो मूंगफली का इस्तेमाल भी कर सकते हैं।