ओवर थिंकिंग है मानसिक रोग, पीछा छुड़ाने अपनाएं ये 5 टेक्निक्स

ओवर थिंकिंग है मानसिक रोग, पीछा छुड़ाने अपनाएं ये 5 टेक्निक्स

प्रेषित समय :10:20:47 AM / Sun, Feb 4th, 2024
Reporter : reporternamegoeshere
Whatsapp Channel

किसी बात को लेकर जरूरत से ज्यादा सोचना, दिन भर दिमाग में वही बात का रहना, चिंता करना आदि लंबे समय में ओवरथिंकिंग का रूप ले लेता है। किसी बात का स्ट्रेस लेना इंसान का स्वभाव है, लेकिन यह स्वभाव जरूरत से ज्यादा बढ़ जाए तो इसे ओवरथिंकिंग कहते हैं, जिसे मानसिक बीमारी की कैटेगरी में रखा जाता है। दुनियाभर में जापान के लोगों का लाइफस्टाइल सबसे बेहतर माना जाता है। शोधकर्ताओं की मानें तो जापान के लोग सबसे स्वस्थ व खुशहाल माने जाते हैं। इसलिए यदि आप भी बार-बार कोशिश करने के बाद भी ओवरथिंकिंग से पीछा नहीं छुड़ा पा रहे हैं तो  हम आपको ओवरथिंकिंग से बचाव के लिए कुछ प्रभावी टेक्निक्स के बारे में जानेंगे, जो आपके लिए मददगार हो सकते हैं। 

जो चीजें आपके बस में नहीं है उसे स्वीकार करें
जो भी चीजें आपके बस में नहीं है उसे स्वीकार करें। ऐसी बातों पर अपना समय व्यर्थ न करें जिन पर आपका कोई कंट्रोल न हो। इसकी बजाय उन चीजों पर फोकस करो जिसे कर आप अपनी जिंदगी में कुछ बेहतर कर सकते हो। हमेशा आगे का सोचकर चलें। यदि आपने इस तरीके को अपना लिया तो आप जिंदगी में आने वाली समस्याओं का सामना बेहतर तरीके से कर पाएंगे। 

प्रकृति के बीच जाएं
भागदौड़ भरी जिंदगी से थकान या हार महसूस हो, तो हिमालय की वादियों में जाकर ब्रेक लें। इस टेक्निक का मानना है कि ओवरथिंकिंग से बचने का सबसे बेहतर तरीका होगा कि खुद को प्रकृति की गोद में हरियाली में समा जाएं। नदियां, पहाड़ की खूबसूरती में खो जाएं। इससे दिमाग को राहत महसूस होगी।

ध्यान करें
दिमाग को ओवरथिंकिंग से बचने का यह सबसे सरल और दमदार तरीके में से एक है। इसमें जाप करने और ध्यान की सलाह दी जाती है। इससे दिमाग को सुकून मिलता है और बेहतर तरीके से फोकस करने में मदद होती है।

खुद को कमजोर न समझें
गामन का अर्थ है दृढ़ता। यह सिखाता है कि मुसीबत के समय में खुद को कमजोर न समझें। मुश्किलों का मजबूती का सामना करें, इससे जिंदगी की भारी भरकम परेशानियां भी मामूली लगने लगेंगी। मुसीबत के बारे में ज्यादा सोचने की बजाय इससे कैसे लड़ना है, इस पर फोकस करें। यह हमें मुसीबत के आगे घुटने टेकने की बजाय उससे कैसे निपटना है, इसमें मदद करता है।