डायबिटीज के मरीजों के लिए खतरनाक हैं ये 6 चीजें, भूलकर भी न करें सेवन

डायबिटीज के मरीजों के लिए खतरनाक हैं ये 6 चीजें, भूलकर भी न करें सेवन

प्रेषित समय :12:09:02 PM / Tue, Feb 6th, 2024
Reporter : reporternamegoeshere
Whatsapp Channel

डायबिटीज की बीमारी गलत खान-पान और खराब लाइफस्टाइल के कारण ही होती है. बढ़ा हुआ ब्लड शुगर हार्ट, किडनी, लंग्स और आंख सहित शरीर के कई अंगों को नुकसान पहुंचाता है. जिन्हें पहले से डायबिटीज है उनका ब्लड शुगर भी तब बढ़ता है जब उसका खान-पान खराब हो जाता है. कुछ ऐसे फूड हैं जो ब्लड शुगर की मात्रा को कई गुना बढ़ा देता है. इसलिए उनसे परहेज करना जरूरी है. आइए जानते हैं ब्लड में शुगर लेवल बढ़ाने वाले फूड्स के बारे में.

प्रोसेस्ड और रेड मीट: डाइटिशियन रितु त्रिवेदी बताती हैं कि, प्रोसेस्ड मीट जैसे कि हॉट डॉग, बेकन, हेमबर्गर, पाई, सलामी आदि मीटों में सोडियम और नाइट्राइट की मात्रा बहुत अधिक होती है. यह टाइप 2 डायबिटीज और दिल के रोगों का भी खतरा बढ़ाती है. ऐसे में चिप्स, चीज, ब्रेकफास्ट सिरएल्स, टींड वेजिटेबल, स्नेक्स, क्रिस्प, सॉसेज, पेस्ट्री, माइक्रोवेव मील्स, केक, बिस्कुट, सॉ़फ्ट ड्रिक आदि प्रोसेस्ड फूड के सेवन से बचना चाहिए.

प्रोसेस्ड चीनी वाले फूड: एक्सपर्ट के मुताबिक जिन फूड में बहुत ज्यादा चीनी का इस्तेमाल किया जाता है या जिन फूड में बहुत ज्यादा कार्बोहाइड्रेट होता है, उनसे ब्लड शुगर बहुत बढ़ जाता है. ब्रेड, मफिन, केक, क्रैकर्स, पास्ता जैसी चीजों में बहुत ज्यादा कार्बोहाइड्रेट पाया जाता है. ऐसे में सफेद आटा, सफेद चीनी और सफेद चावल से बने फूड के सेवन से बचें.

सॉफ्ट ड्रिंक: युवाओं में सॉफ्ट डिंक्स का चलन सबसे ज्यादा है लेकिन सॉफ्ट डिंक्स के कई नुकसान है. एक्सपर्ट के मुताबिक, रोजाना सिर्फ दो बार सॉफ्ट ड्रिंक्स पीने से टाइप 2 डायबिटीज का जोखिम 26 फीसदी तक बढ़ सकता हैं. सोडा, मीठी चाय का सेवन, फलों के जूस और नींबू पानी का अधिक सेवन करने से ब्लड शुगर तेजी से बढ़ता है.  

सेचुरेटेड और ट्रांसफैट: एनिमल फूड जैसे कि मीट, बटर, डेयरी प्रोडक्ट, कोकोनट ऑयल और इन चीजों से बने फूड चॉकलेट, टॉफी, पुडिंग, बिस्कुट, पेस्ट्रीज, मीट, प्रोसेस्ड मीट, क्रीम, चीज आदि सेचुरेटेड फैट के उदाहरण हैं. इनका सेवन करने से डायबिटीज मरीजों में ब्लड शुगर का लेवल बढ़ जाता है. इसके अलावा ट्रांस फैट यानी तली-भुनी या पैकेज्ड फूड से भी ब्लड शुगर बढ़ता है.

आलू-शकरकंद: डायबिटीज के मरीजों को आलू और शकरकंद का सेवन भी नहीं करना चाहिए, क्योंकि इसमें स्टार्च भी होता है. हालांकि, कभी-कभार उबली हुई शकरकंद को कम मात्रा में खा सकते हैं.