EWS आरक्षण: दिग्विजय सिंह ने राज्यसभा में की मोदी सरकार की तारीफ

EWS आरक्षण: दिग्विजय सिंह ने राज्यसभा में की मोदी सरकार की तारीफ

प्रेषित समय :08:40:41 AM / Wed, Feb 7th, 2024
Reporter : reporternamegoeshere
Whatsapp Channel

नई दिल्‍ली. अभी तक आपने कांग्रेस नेता दिग्विजय सिंह की केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार की आलोचना करते तो जरूर सुना होगा लेकिन आज राज्यसभा में उन्होंने केंद्र सरकार की जमकर तारीफ की। मध्य प्रदेश के पूर्व सीएम राज्यसभा में एक सवाल के दौरान कहा कि मोदी सरकार ने एक काम बड़ा अच्छा किया है जो उन्होंने अनारक्षित वर्गों के बच्चों को केंद्रीय सेवाओं में आरक्षण दिया है। साथ ही इसके लिए आवेदन करने वाले छात्रों के लिए शर्तों में छूट देने की मांग की.

दिग्विजय सिंह ने बताया कि संघ लोकसेवा आयोग की परीक्षाओं में आरक्षित वर्ग के छात्रों की प्रति सीट के मुकाबले अनारक्षित वर्ग के छात्रों की प्रति सीट के लिए आवेदन करने वाले छात्रों की संख्या बहुत कम है, क्योंकि शर्तें ही ऐसी हैं कि छात्र इसे पूरा नहीं कर पाते हैं. उन्होंने ऐसे छात्रों को आयु व आय सहित अन्य शर्तों में छूट देने की मांग की.

कांग्रेस के राजमणि पटेल ने मध्य प्रदेश के रीवा, सिंगरौली और ललितपुर रेल खंड का निर्माण कार्य पूरा होने के बावजूद इस परियोजना के लिए जमीन देने वाले हजारों किसानों को करार के अनुसार मुआवजा न दिए जाने का मुद्दा उठाया. उन्होंने कहा कि करार के मुताबिक जमीन देने वाले किसानों के परिवार के सदस्य को नौकरी देने का प्रावधान था लेकिन परियोजना पूर्ण हो जाने के बावजूद इसे पूरा नहीं किया गया. उन्होंने कहा कि क्षेत्र के किसान इसके लिए आंदोलन भी कर रहे हैं, लेकिन सरकार उसे कुचलने का काम कर रही है और आंदोलनकारियों पर मुकदमे किए जा रहे हैं. पटेल ने सरकार से मांग की कि वह करार के अनुरूप किसानों के परिवारों को नौकरी दे.