डिलीवरी के बाद जरूर करें ये 5 योगासन, बॉडी को मिलेगी परफेक्ट शेप

डिलीवरी के बाद जरूर करें ये 5 योगासन, बॉडी को मिलेगी परफेक्ट शेप

प्रेषित समय :12:25:28 PM / Wed, Feb 7th, 2024
Reporter : reporternamegoeshere
Whatsapp Channel

प्रेग्‍नेंसी के दौरान वजन बढ़ना और बेली फैट निकलना सामान्य बात है. इस चर्बी से छुटकारा पाने के लिए अक्सर महिलाएं परेशान रहती हैं. शेप में आने के लिए कई महिलाएं डाइटिंग और वर्कआउट जैसे तमाम काम करती हैं, लेकिन इससे थकान महसूस हो सकती है. डिलीवरी के बाद यदि वजन कम करना ही है तो पहले शरीर को रिकवर होने के लिए समय दें, फिर योग की मदद ले सकती हैं. ऐसा करने से लटका हुआ पेट कम होगा और कुछ ही दिन में शेप में आने लगेंगी. आइए जानते हैं इन योग के बारे में-

भुजंगासन 
डिलीवरी के बाद बेली फैट को घटाने के लिए भुजंगास का अभ्यास एक बेहतर ऑप्शन है. इसको करने के लिए योगा मैट पर पेट के बल लेट जाएं. फिर, अपनी कोहनियों को कमर से सटाएं और हथेलियां ऊपर की ओर रखें. अब धीरे-धीरे सांस भरते हुए, अपनी छाती को ऊपर की ओर उठाएं. इसके बाद पेट को धीरे-धीरे ऊपर उठा लें. इस स्थिति में 30 सेकंड तक रहें. अब सांस छोड़ते हुए, सिर को धीरे-धीरे जमीन की ओर नीचे लाएं. ध्यान रहे कि, इस प्रक्रिया को आप 3 से 5 बार दोहराएं. 

त्रिकोणासन
पेट की झूलती चर्बी से छुटकारा पाने के लिए त्रिकोणासन की भी मदद ली जा सकती है. इस आसन को करने के लिए योगा मैट पर सीधे खड़े हो जाएं. फिर दोनों पैरों के बीच 3-4 फीट की दूरी बनाएं. अब अपने दोनों हाथों को जांघों के बगल में रखकर बाहों को कंधे तक फैलाएं. फिर धीरे-धीरे सांस लेते हुए, दाएं हाथ को सिर के ऊपर ले जाएं. ध्यान रहे कि, इस दौरान आपका हाथ कान को छूना चाहिए. अब सांस छोड़ते हुए, अपने शरीर को बाईं तरफ को झुकाएं. इस मुद्रा में कुछ देर बने रहें. इसके बाद प्रारंभिक अवस्था में आ जाएं. इसे 4-5 बार दोहरा सकते हैं.

नौकासन
डिलीवरी के बाद नौकासन की मदद से आप पेट की चर्बी घटा सकती हैं. इस आसन को करने के लिए योगा मैट पर बैठ जाएं. अब टांगों को सामने की तरफ फैलाएं. इसके बाद अपने दोनों हाथों को हिप्स से थोड़ा पीछे जमीन पर रखें. अब दोनों पैरों को सीधा रखते हुए ऊपर की तरफ उठाएं. अब धीरे-धीरे सांस को बाहर की तरफ छोड़ते हुए पैरों को जमीन से 45 डिग्री तक उठाएं. इसके बाद सांस लेते हुए नाव के आकार में लगभग 10 से 20 सेकंड तक रहें. फिर धीरे-धीरे सांस छोड़ते हुए सामान्य मुद्रा में आएं. इसको आप 3 से 5 बार दोहराएं. 

वीरभद्रासन 
डिलीवरी के बाद बेली फैट को घटाने के लिए वीरभद्रासन भी योगासन है. इस आसन को करने के लिए सबसे पहले योगा मैट पर सीधे खड़े हो जाएं. अब अपने दोनों पैरों को फैलाएं. पैरों के बीच 2-3 फीट की दूरी रखें. फिर अपने सीधे पैर को आगे लेकर आए और उल्टे पर को पीछे की ओर स्ट्रेच करें. इस दौरान हाथों को 180 डिग्री पर फैला कर रखें. इस अवस्था में 30-60 सेकेंड तक रुकें. फिर प्रारंभिक मुद्रा में आ जाएं. इस प्रक्रिया को 3-5 बार दोहराएं. 

पश्चिमोत्तानासन 
पेट की झूलती चर्बी से छुटकारा पाने के लिए पश्चिमोत्तानासन भी एक बेहतरी ऑप्शन है. इस आसन को करने के लिए सबसे पहले सुखासन में बैठ जाएं. अब अपने दोनों पैरों को सामने की ओर सीध में खोलकर बैठ जाएं. दोनों एड़ी और पंजे मिले रहेंगे. अब सांस छोड़ते हुए और आगे की ओर झुकते हुए दोनों हाथों से दोनों पैरों के अंगूठे पकड़ लें. माथे को घुटनों से लगाएं और दोनों कोहनियां जमीन पर लगी रहेंगी, जैसा कि आप तस्वीपरों में देख सकते हैं. इस पोजिशन में आप खुद को 30 से 60 सेकेंड तक रखें, धीमी सांसें लेते रहें. अब अपनी प्रारंभिक मुद्रा में लौट आएं. इस प्रक्रिया को 3-5 बार दोहराएं.