पाकिस्तान में आम चुनाव: मोबाइल-इंटरनेट सेवा बंद, पूर्व पीएम शहबाज ने डाला वोट

पाकिस्तान में आम चुनाव: मोबाइल-इंटरनेट सेवा बंद, पूर्व पीएम शहबाज ने डाला वोट

प्रेषित समय :11:43:15 AM / Thu, Feb 8th, 2024
Reporter : reporternamegoeshere
Whatsapp Channel

इस्लामाबाद। पाकिस्तान में आज आम चुनाव के लिए मतदान शुरू हो गया है. सुबह 8 बजे से वोटिंग की शुरुआत हुई है. आम चुनाव के मद्देनजर देश के कई शहरों में मोबाइल-इंटरनेट सेवा को बंद कर दिया है. पाकिस्तान में आम चुनाव के लिए सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए हैं. साढ़े छह लाख सुरक्षाकर्मियों को तैनात किया गया है.शाम साढ़े 5 बजे तक मतदान चलेगा. इस चुनाव में 5121 उम्मीदवार अपनी किस्मत आजमा रहे हैं. इनमें से 4,806 पुरुष, 312 महिलाएं और दो ट्रांसजेंडर उम्मीदवार हैं.

आर्थिक तंगी से जूझ रहे पाकिस्तान में 12.85 करोड़ वोटर्स नई सरकार चुनेंगे. इसके लिए तीन पार्टियों पीटीआई, पीएमएन-एल और पाकिस्तान पीपुल्स पार्टी के बीच महामुकाबला है. आम चुनाव के लिए 9,07,675 मतदान केंद्र बनाए गए हैं. इस चुनाव में नवाज शरीफ की नजर रिकॉर्ड चौथी बार प्रधानमंत्री बनने पर होगी. वहीं, पीपीपी की तरफ से बिलावल भुट्टो-जरदारी प्रधानमंत्री पद का चेहरा हैं. ऐसे में सवाल उठता है कि क्या जेल से बंद इमरान खान क्या नवाज शरीफ को दे पाएंगे मात?

पाकिस्तान के मुख्य चुनाव आयुक्त सिकंदर सुल्तान राजा ने कहा है कि इंटरनेट, मोबाइल सेवाएं बंद करना कानून एवं व्यवस्था एजेंसियों का निर्णय है. मुझे उम्मीद है कि चुनाव प्रक्रिया स्वतंत्र और निष्पक्ष होगी और सुरक्षित रूप से संपन्न होगी. उन्होंने कहा कि इंटरनेट और मोबाइल सेवाओं को बंद करना या अनुमति देना ईसीपी के अधिकार क्षेत्र से बाहर है. जेल में बंद इमरान खान ने अडियाला जेल डाक मतपत्र के माध्यम से अपना वोट डाला. वहीं, जेल में बंद अन्य प्रमुख राजनीतिक हस्तियों ने भी पोस्टल बैलट से मतदान किया. पूर्व विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी, पंजाब के पूर्व मुख्यमंत्री चौधरी परवेज इलाही, अवामी मुस्लिम लीग के प्रमुख शेख राशिद और पूर्व सूचना मंत्री फवाद चौधरी ने भी डाक मतपत्र के माध्यम से वोटिंग की.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

पाकिस्तान में चुनाव से पहले ब्लास्ट, 12 की मौत और 30 से अधिक घायल

सीएम रेवंत रेड्डी की सोनिया गांधी से कहा: आप तेलंगाना में मां की तरह, चुनाव लड़ने का दिया ऑफर

चुनाव आयोग ने नई पार्टी के लिए शरद पवार से मांगे 3 नाम, आज शाम तक समय