बार-बार मूड हो जाता है खराब, खुश रहने के लिए अपनाएं 5 तरीके

बार-बार मूड हो जाता है खराब, खुश रहने के लिए अपनाएं 5 तरीके

प्रेषित समय :11:32:35 AM / Thu, Feb 8th, 2024
Reporter : reporternamegoeshere
Whatsapp Channel

इंसान खुशियों के लिए तमाम चीजें करता है. दिन रात मेहनत करता है, सेविंग करता है, परिवार की देखभाल करता है, जिससे उसे परेशानियों का सामना ना करना पड़े. लेकिन लाइफ में खुश रहना इतना आसान काम भी नहीं. दरअसल, बिजी लाइफस्‍टाइल में हम अपनी सेहत का ख्‍याल नहीं रख पाते. ऐसे में वर्क प्‍लेस या घर की जिम्‍मेदारियों की वजह से स्‍ट्रेस और एंग्जाइटी हम पर हावी होने लगती हैं, जिससे मूड बार बार उदास या लो फील करता है. अगर आप भी इन दिनों खुश रहने की वजह तलाश रहे हैं तो हम आपकी मदद कर सकते हैं.

हरियाली में घूमें
हेल्‍थलाइन के मुताबिक, जब आप नेचर के बीच जाते हैं तो ये आपके अंदर खुशहाली बूस्‍ट करने का काम करता है और तनाव को कम कर सकता है. यह आपके फोकस को भी बूस्‍ट करता है जो मूड को इंप्रूव करने के लिए जरूरी है. इस तरह खुश रहने के लिए जहां तक हो आप नेचर के बीच वक्‍त गुजारें.

हंसना
हंसना कई बीमारियों की दवा कही जाती है,  खासतौर पर मेंटल हेल्‍थ को बेहतर रखने के लिए हंसना बहुत जरूरी है. इसलिए जहां तक हो सके खुलकर हंसें, फनी वीडियो, फनी जोक, कॉमेडी राइटिंग, या जोक आदि शेयर करें. यह आपके स्‍ट्रेस को दूर कर खुश रहने में मदद करेंगे.

अरोमा थेरेपी आएगा काम
कुछ खुशबू ब्रेन के एक हिस्‍से को रिलैक्‍स करने का काम करता है. आप नोस्‍टैल्जिक मेमोरीज को भी ट्रिगर करने का काम कर सकता है. आप इसके लिए कुछ ऐसे प्रोडक्‍ट को अपने लाइफस्‍टाइल में शामिल कर सकते हैं जिसकी खुशबू आपको अच्‍छी लगती है. इसके लिए आप हैंड वॉश, लोशन आदि का इस्‍तेमाल कर सकते हैं.

मदद करें
अगर आप बेहतर महसूस करना चाहते हैं तो किसी जरूतरमंद की मदद करें. यह जरूरतमंद आपका साथी हो सकता है, परिवार का सदस्‍य या रास्‍ते में चलता कोई अंजान इंसान. यकीन मानिए, आप दूसरों की मदद कर खुशी महसूस करेंगे.