मैकेंजी स्कॉट जिन्होंने दान में दे दिए ₹1.32 लाख करोड़

मैकेंजी स्कॉट जिन्होंने दान में दे दिए ₹1.32 लाख करोड़

प्रेषित समय :11:47:29 AM / Sun, Feb 11th, 2024
Reporter : reporternamegoeshere
Whatsapp Channel

नई दिल्ली.  मैकेंजी स्कॉट अमेजन के संस्थापक जेफ बेजोस की पूर्व पत्नी हैं. उन्हें बेजोस से अलग होने के बाद अमेजन में 4 फीसदी हिस्सेदारी मिली थी. 2021 में उनकी नेटवर्थ 51 अरब डॉलर से अधिक हो गई थी. हालांकि, उन्होंने अपनी अधिकांश संपत्ति दान देने की बात कुछ साल पहले कही थी और तब से वह ऐसा कर भी कर रही हैं. उन्होंने पिछले साल अमेजन के 10 अरब डॉलर के शेयर बेच दिए. इस राशि का वह क्या करेंगी यह तो अभी साफ नहीं है लेकिन काफी अधिक संभावनाएं हैं इसका इस्तेमाल भी वह चैरिटी के लिए कर सकती हैं.

मैकेंजी स्कॉट ने गिविंग प्लेज पर हस्ताक्षर किये हैं. इसे दुनियाभर के कई बड़े रईसों ने साइन किया है. इसके तहत इन लोगों ने अपनी अधिकांश संपत्ति दान करने का प्रण लिया है. मैकेंजी अब तक 16 अरब डॉलर दान कर चुकी हैं. यह भारतीय करेंसी में 1.32 लाख करोड़ रुपये से अधिक है. संभवत: अभी वह और काफी दौलत दान करेंगी.

उनका और जेफ बेजोस का तलाक दुनिया के सबसे महंगे तलाकों में से एक रहा था. उन्हें इसके बदले अमेजन में 4 फीसदी शेयर मिले थे. इसकी वैल्यू 2019 में करीब 36 अरब डॉलर थी जो बाद काफी बढ़ गई. फोर्ब्स के मुताबिक, शेयर बेचने के बावजूद अब भी उनकी कुल नेटवर्थ 37 अरब डॉलर है. भारतीय करेंसी में यह 3 लाख करोड़ रुपये से अधिक है.

मैकेंजी एक लेखिका भी हैं. उन्होंने पहला उपन्यास 2005 में लिखा था. इसका नाम द टेस्टिंग ऑफ लूथर अलब्राइट था. इसके लिए उन्हें 2006 में अमेरिकन बुक अवॉर्ड मिला था. वह फोर्ब्स की पावरफुल महिलाओं की सूची में 13वें स्थान पर हैं. मैकेंजी न सिर्फ जेफ बेजोस की पत्नी थी बल्कि वह अमेजन के शुरुआती सदस्यों में से एक थीं. उनकी शादी 1993 में हुई थी और 2019 में दोनों का तलाक फाइनल हो गया था.