किसान आंदोलन के कारण 12वीं की परीक्षाएं रद्द होने वाले मैसेज को CBSE बोर्ड ने बताया फर्जी

किसान आंदोलन के कारण 12वीं की परीक्षाएं रद्द होने वाले मैसेज को CBSE बोर्ड ने बताया फर्जी

प्रेषित समय :11:53:01 AM / Sat, Feb 17th, 2024
Reporter : reporternamegoeshere
Whatsapp Channel

सोशल मीडिया एक मैसेज तेजी से वायरल हो रहा है जिसमें कहा गया है कि किसान आंदोलन के कारण सीबीएसई की कक्षा 12 बोर्ड की परीक्षाओं को रद्द कर दिया गया है. केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने एक एडवाइजरी जारी कर इस मैसेज को भ्रामक और गलत बताया है. बोर्ड ने कहा, 'सोशल मीडिया पर जारी यह पत्र पूरी तरह से फर्जी और भ्रामक है. बोर्ड ने इस प्रकार का कोई फैसला नहीं लिया है.' 

प्रथम दृष्टया देखने से लगता है कि इस नोटिफिकेशन को सीबीएसई ने जारी किया है. नोटिफिकेशन में दावा किया गया है कि किसान आंदोलन के कारण 12वीं बोर्ड की परीक्षाएं रद्द कर दी गई हैं. मैसेज में आगे लिखा है कि जिन छात्रों को परीक्षाओं को लेकर परेशानी हो रही है वो परीक्षा की तारीख और स्थान बदलने के लिए आवेदन कर सकते हैं. आवेदन कैसे करना है इसके स्टेप भी इस फर्जी मैसेज में बताए गए हैं.

हालांकि सीबीएसई ने इस मैसेज को फर्जी बताया है और कहा है कि बोर्ड ने ऐसा कोई फैसला नहीं लिया है. बोर्ड ने कहा कि छात्र इस तरह की फर्जी सूचनाओं पर सतर्क रहें और केवल सीबीएससी के आधिकारिक मैसेज को ही सही मानें.

यह मैसेज सही है या गलत इसका पता लगाने के लिए कई छात्र व उनके अभिभावक परीक्षा केंद्रों पर पहुंचे. इससे पहले बोर्ड ने 10वीं और 12वीं की परीक्षा शुरू होने से पहले ट्रैफिक एडवाइजरी भी जारी की थी. बता दें कि 10वीं और 12वीं बोर्ड की परीक्षाएं 15 फरवरी से शुरू हो चुकी हैं. सीबीएसई की वेबसाइट पर मौजूद आधिकारिक डेटशीट के अनुसार, 10वीं और 12वीं की परीक्षाएं क्रमश: 13 मार्च और 2 अप्रैल को खत्म होंगी.