बिंदी लगाने के बाद माथे की त्वचा होती है ड्राई, इन चीजों की लें मदद

बिंदी लगाने के बाद माथे की त्वचा होती है ड्राई, इन चीजों की लें मदद

प्रेषित समय :12:11:10 PM / Sun, Feb 18th, 2024
Reporter : reporternamegoeshere
Whatsapp Channel

ज्यादातर महिलाएं बिंदी लगाना पसंद करती हैं। दरअसल यह मैरिड वूमेन के लिए अभिनय का प्रतीक होता है और उनकी सुंदरता को निखारता है. लेकिन कई महिलाओं की स्किन बिंदी लगाने से ड्राई हो जाती है. इस समस्या से निजात पाने के लिए कुछ आसान तरीके अपना सकती हैं. बिंदी पर पैराटर्शियल ब्यूटिल फिनॉल का उपयोग किया जाता है, जिससे संवेदनशील त्वचा पर बिंदी लगाने से एलर्जी का खतरा होता है. जिसकी वजह से माथे पर खुजली और त्वचा की ड्राईनेस हो सकती हैं. हालांकि कुछ प्राकृतिक तरीके इस समस्या से राहत दिलाने में मदद कर सकते हैं.

तिल का तेल लगाएं
यदि बिंदी लगाने से से आपकी स्किन ड्राई होती है तो आप तिल के तेल का इस्तेमाल कर सकती हैं. इसके लिए उंगलियों पर दो-तीन बूंद तिल का तेल लें और फिर ड्राई स्किन वाली जगह पर मसाज करें. इसके साथ ही कुछ दिनों तक बिंदी न लगाएं. इससे आपकी दिक्कत कम हो सकती है.

कोकोनट ऑयल
यदि आपको बिंदी से एलर्जी हो तो नारियल का तेल लगा सकती हैं. नारियल के तेल को त्वचा के लिए बेहतरीन मॉइस्चराइजर माना जाता है. इससे आपकी एलर्जी कम हो सकती है, साथ ही एलर्जी की वजह से ड्राइ हुई स्किन भी स्मूद हो जाएगी और निशान भी धीरे-धीरे मिट जाएंगे.

मॉइस्चराइजर लगाएं
गर्मियों में जब त्वचा ड्राई हो जाती है तब माथे पर बिंदी लगाने से एलर्जी होने का खतरा बढ़ जाता है. ऐसे में माथे पर मॉइस्चराइजर अप्लाइ कर सकती हैं. इससे त्वचा में नमी बनी रहेगी और आपको एलर्जी से भी राहत मिल जाएगी.