फिट रहने के लिए घंटों नहीं, माइक्रो एक्सरसाइज की जरूरत

फिट रहने के लिए घंटों नहीं, माइक्रो एक्सरसाइज की जरूरत

प्रेषित समय :08:39:35 AM / Tue, Feb 20th, 2024
Reporter : reporternamegoeshere
Whatsapp Channel

तनाव भरी जिंदगी में खुद को फिट रखना जरूरी है. लेकिन सुबह सुबह जिम जाना या रात के वक्‍त वर्कआउट के लिए समय निकालना सभी के लिए संभव नहीं होता. खासतौर पर जिन लोगों को सुबह 8 से 6 की नौकरी करनी पड़ती है उनके लिए वर्कआउट एक सपने सा हो जाता है. वर्कआउट के अभाव में शरीर के मसल्‍स कमजोर पड़ने लगते हैं.  उम्र से पहले ही बुढ़ापा के लक्षण आने लगते हैं. इस तरह कम उम्र में ही शरीर कमजोर और बीमारियों से घिर जाता है. लेकिन अगर आप ठान लें और सेल्‍फकेयर पर ध्‍यान दें तो माइक्रो वर्कआउट फिट रहने में मदद कर सकती है.

दरअसल, जाने माने लाइफस्‍टाइल कोच और फिटनेस एक्‍सपर्ट ल्यूक कॉटिन्हो ने सोशल मीडिया पर एक ऐसा वर्कआउट प्‍लान शेयर किया है जिसे कोई भी इंसान फॉलो कर सकता है. कोर्च ल्‍यूक का कहना है कि अगर आपके पास वर्कआउट के लिए बिलकुल भी समय नहीं है तो आप अपने रुटीन से केवल 10 मिनट का समय निकालकर भी फिट रह सकते हैं. इसके लिए माइक्रो वर्कआउट काफी काम आ सकता है.

ये रहा माइक्रो वर्कआउट प्‍लान
– सबसे पहले आप 100 स्किपिंग करें(बिना रस्‍सी के)
-इसके बाद 100 बार जम्पिंग जैक करें.
-इसके बाद 3 सेट पुशअप का करें.
– फिर 3 सेट स्‍कैव्‍ट एक्‍सरसाइज का करें.
-इसके बाद 2 सेट डेड हैंग का करें.
-जब तक होल्‍ड कर सकें तब तक प्‍लैंक कर लें.
– फिर 1 मिनट डीप ब्रीदिंग के साथ वर्कआउट फिनिश कर लें.

सेहत को मिलेगा फायदा- अगर आप इन एक्‍सरसाइज को अपने डेली रुटीन में शामिल कर लें तो आपका हार्ट हेल्‍दी रहेगा और आप दिनभर एनर्जी से भी भरपूर, पॉजिटिव, स्‍ट्रॉन्‍ग महसूस करेंगे. यही नहीं, यह आपको स्‍ट्रेस और एंग्‍जायटी के लक्षणों से भी बचाएगा.