रेडियो की आवाज अमीन सयानी का 91 की उम्र में हुआ निधन

रेडियो की आवाज अमीन सयानी का 91 की उम्र में हुआ निधन

प्रेषित समय :11:01:20 AM / Wed, Feb 21st, 2024
Reporter : reporternamegoeshere
Whatsapp Channel

मुंबई। मशहूर उद्घोषक और टॉक शो होस्ट अमीन सयानी का मंगलवार शाम दिल का दौरा पड़ने से निधन हो गया. वह 91 वर्ष के थे. अमीन सयानी के बेटे राजिल सयानी ने मीडिया से उनकी मौत की पुष्टि की. उनके बेटे के मुताबिक, अमीन सयानी को मंगलवार शाम करीब छह बजे दक्षिण मुंबई स्थित उनके आवास पर दिल का दौरा पड़ा. दिल का दौरा पड़ने के बाद, उनका बेटा उन्हें दक्षिण मुंबई के एच.एन. रिलायंस फाउंडेशन अस्पताल ले गया, जहां डॉक्टरों ने इलाज के एक के बाद उन्हें मृत घोषित कर दिया.

अमीन सयानी कुछ समय से हाई बल्ड प्रेशर और उम्र संबंधी अन्य बीमारियों से पीड़ित थे. उन्होंने पिछले 12 वर्षों से पीठ दर्द की भी शिकायत की थी, जिसके कारण उन्हें चलने-फिरने के लिए वॉकर का उपयोग करना पड़ता था.

अमीन सयानी एक प्रसिद्ध भारतीय उद्घोषक और टॉक शो होस्ट थे, जिन्होंने कई दशकों तक शानदार करियर का आनंद लिया. उनका शो "बिनाका गीतमाला", जो लगभग 42 वर्षों तक रेडियो सीलोन और बाद में ऑल इंडिया रेडियो के विविध भारती पर प्रसारित हुआ, ने सफलता के सारे रिकॉर्ड तोड़ दिए. लोग हर हफ्ते उन्हें सुनने का बेसब्री से इंतजार करते थे. सयानी की मनमोहक आवाज़ और आकर्षक शैली ने उन्हें पूरे भारत में एक घरेलू नाम बना दिया.

अमीन सयानी के पास 54,000 से अधिक रेडियो शोज के निर्माण/तुलना/वॉयस-ओवर का रिकॉर्ड है. प्रतिष्ठित रेडियो प्रस्तोता ने लगभग 19,000 जिंगल्स के लिए वॉयसओवर दिए, जिससे उन्हें प्रतिष्ठित लिम्का बुक ऑफ रिकॉर्ड्स में जगह मिली. उन्होंने 'भूत बांग्ला', 'तीन देवियां' और 'कत्ल' जैसी फिल्मों में उद्घोषक के रूप में भी काम किया. सयानी का योगदान रेडियो तक सीमित नहीं था; उन्होंने फिल्मों में उद्घोषक के रूप में भी काम किया और "एस कुमार्स का फिल्मी मुकादम" जैसे लोकप्रिय शो की मेजबानी की, जो फिल्मी सितारों पर केंद्रित था. अमीन सयानी का अंतिम संस्कार कल दक्षिण मुंबई में होने की संभावना है.