भारत-चीन के बीच बातचीत, पूर्वी लद्दाख में शांति बनाए रखने समेत इन मुद्दों पर बनी सहमति

भारत-चीन के बीच बातचीत, पूर्वी लद्दाख में शांति बनाए रखने समेत इन मुद्दों पर बनी सहमति

प्रेषित समय :15:29:00 PM / Wed, Feb 21st, 2024
Reporter : reporternamegoeshere
Whatsapp Channel

नई दिल्ली. भारत और चीन पूर्वी लद्दाख में जमीन पर शांति बनाए रखने पर सहमत हुए हैं. चुशुल-मोल्डो सीमा पर कोर कमांडर स्तर की 21वें दौर की बैठक के दौरान दोनों पक्ष इस पर राजी हुए. विदेश मंत्रालय (एमईए) ने बुधवार को बताया कि बैठक सोमवार को हुई.

मंत्रालय ने कहा, पिछले दौर की चर्चाओं में भारत-चीन सीमा क्षेत्रों में शांति बहाली के लिए एक आवश्यक आधार के रूप में पूर्वी लद्दाख में एलएसी (वास्तविक सीमा रेखा) के साथ शेष क्षेत्रों में पूरी तरह संघर्ष रोकने की मांग की गई थी. दोनों पक्षों ने अपने दृष्टिकोण साझा किए. यह बातचीत मैत्रीपूर्ण और सौहार्दपूर्ण माहौल में हुई. दोनों पक्ष प्रासंगिक सैन्य और राजनयिक तंत्र के माध्यम से भविष्य में भी संचार बनाए रखने पर सहमत हुए हैं. उन्होंने इस बीच सीमावर्ती क्षेत्रों में जमीन पर शांति बनाए रखने के लिए भी प्रतिबद्धता जताई है.

रक्षा विशेषज्ञों के अनुसार, दोनों पक्ष पश्चिमी सेक्टर में जमीन पर सुरक्षा और स्थिरता बनाए रखने पर सहमत हुए. दोनों पक्ष निकट संपर्क में रहने और सैन्य तथा राजनयिक चैनलों के माध्यम से बातचीत बनाए रखने और शेष मुद्दों का जल्द से जल्द पारस्परिक रूप से स्वीकार्य समाधान निकालने पर सहमत हुए.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

सरकार की बात नहीं माने किसान, 21 फरवरी को 'दिल्ली कूच' का ऐलान

किसानों को केेंद्र सरकार ने दिया नया प्रस्ताव, किसान नेता बोले- दो दिन में फैसला लेंगे, नहीं हुई तो 21 को दिल्ली कूच

दिल्ली : शाहबाद इलाके में लगी जबर्दस्त आग, 100 से ज्यादा झोपडिय़ां जलकर खाक

दिल्ली: जवाहरलाल नेहरू स्टेडियम में गिरा पंडाल, कुछ लोगों के दबने की आशंका, 8 घायल