शरद पवार की नई पार्टी को मिला चुनाव चिन्ह, 'तुतारी'

शरद पवार की नई पार्टी को मिला चुनाव चिन्ह,

प्रेषित समय :09:15:21 AM / Fri, Feb 23rd, 2024
Reporter : reporternamegoeshere
Whatsapp Channel

मुंबई। चुनाव आयोग ने गुरुवार को शरद पवार के नेतृत्व वाले राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी गुट को एक नया चुनाव चिन्ह आवंटित किया है. एनसीपी-शरदचंद्र पवार खेमे को नया चुनाव चिन्ह 'तुरहा बजाता हुआ आदमी' दिया गया है. जिसे महाराष्ट्र में इसे 'तुतारी' बोलते हैं. बीते 6 फरवरी को  चुनाव आयोग ने अजित पवार गुट को असली एनसीपी करार दिया था. चुनाव आयोग ने पार्टी का नाम और सिंबल 'घड़ी' अजित पवार गुट को सौंप दिया था. 

पार्टी ने सोशल मीडिया एक्स पोस्ट में कहा "महाराष्ट्र के इतिहास में दिल्ली की गद्दी के कान खड़े करने वाले छत्रपति शिव राय का शौर्य आज 'राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी शरद चंद्र पवार' के लिए गौरव का विषय है. छत्रपति शिवाजी महाराज के प्रगतिशील विचारों के साथ  महाराष्ट्र के आदर्श, फुले, शाहू, अम्बेडकर और ये 'तुतारी' शरद चंद्र पवार साहब के साथ दिल्ली का सिंहासन हिलाने के लिए एक बार फिर बिगुल बजाने को तैयार है!'

पिछले साल जुलाई में अजित पवार की ओर से आठ विधायकों के साथ एकनाथ शिंदे सरकार में शामिल होने के बाद NCP विभाजित हो गई थी. इस महीने की शुरुआत में ईसीआई ने महाराष्ट्र के उपमुख्यमंत्री अजीत पवार के नेतृत्व वाले गुट को 'एनसीपी' नाम और 'घड़ी चुनाव चिह्न' आवंटित किया था. भतीजे अजित को असली NCP का नाम और चुनाव चिह्न देने के चुनाव आयोग के फैसले पर प्रतिक्रिया जाहिर करते हुए शरद पवार ने दावा किया कि यह कानून के खिलाफ था. ऐसा पहले कभी नहीं हुआ था कि राजनीतिक पार्टी बनाने वालों को पार्टी से ही हटा दिया गया हो. 

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

शरद पवार चुनाव आयोग के फैसले से नाखुश, सुप्रीम कोर्ट पहुंचे

चुनाव आयोग ने नई पार्टी के लिए शरद पवार से मांगे 3 नाम, आज शाम तक समय