क्रीमी टोमेटो रिसोट्टो

क्रीमी टोमेटो रिसोट्टो

प्रेषित समय :10:45:09 AM / Sun, Feb 25th, 2024
Reporter : reporternamegoeshere
Whatsapp Channel

आज हम आपके लिए लाए हैं एक खास इटेलियन रेसिपी, लाल-लाल टमाटर भला किसे पसंद नहीं होंगे। इनका खट्टा-मीठा स्वाद सभी को आकर्षित करता है। टमाटर को एड करने से ही किसी भी रेसिपी की रंगत और स्वााद बदल जाता है। टमाटर आपकी सेहत के लिए भी बहुत फायदेमंद होते हैं। इसमें लाइकोपीन होता है, जो आपके शरीर को नेचुरली डिटॉक्स करता है। इसे हार्ट, आंखों के लिए हेल्दीं माना जाता है। साथ ही टमाटमर में मौजूद लाइकोपीन कैंसर की प्रक्रिया को धीमा करता है और यह पर्किंसंस जैसे रोगों से भी आपको दूर रखता है। तो है न कितना फायदेमंद लाइकोपीन। इसके लिए जरूरी है कि आपके आहार में पर्याप्त मात्रा में टमाटर हों। आइए आज बनाते हैं ऐसी ही एक टोमेटो रिच रेसिपी।

क्रीमी टमाटर रिसोट्टो
तैयारी : 5 मिनट
बनाने का समय : 35 मिनट
सर्विंग – 4 लोगों के लिए
सामग्री
400 ग्राम टमाटर कटे हुए
1 वेजिटेबल स्टॉक
मक्खन की एक टिकिया
1 बड़ा चम्मच जैतून का तेल, 1 प्याज , बारीक कटा हुआ
2 लहसुन की कलियां, बारीक कटी हुई
1 रोजमैरी की टहनी, बारीक कटी हुई
250 ग्राम रि‍सोट्टो राइस
300 ग्राम चेरी टमाटर,
आधा छोटा पैक तुलसी के पत्तेा
4 बड़े चम्मच कद्दूकस किया हुआ पनीर

विधि- कटा हुए टमाटर और आधा वेजिटेबल स्टॉक को एक ग्राइंडर में स्मूआद होने तक ग्राइंड करें। शेष स्टॉक के साथ इस मिश्रण को एक पैन में डालें और धीमी आंच पर पकाएं।
इसके साथ ही, एक अलग बड़े सॉसपैन में तेल लगाएं और मक्खन डालें। इसे तब तक गर्म करें जब तक मक्खन पूरी तरह पिघल न जाए। अब इसमें प्याज डालें और धीरे से 6-8 मिनट तक नरम होने तक पकाएं। अब इसमें लहसुन और रोजमेरी डालकर 1 मिनट तक पकाएं। अब चावल डालें और 1 मिनट तक हिलाते हुए पकाएं। अब इसमें एक चौथाई टमाटर और स्टॉडक का मिश्रण डालें और पकाते रहें। जब यह पक जाए तो इसमें और एक चौथाई टोमेटो स्टॉक डालें। इसे बीच-बीच में हिलाते रहें, क्योंकि यह एब्जॉरर्ब होता रहता है। अब इसमें चेरी टमाटर डालें और 20-25 मिनट तक पकने दें। ध्यान दें कि तब तक चावल क्रीमी और सॉफ्ट हो जाने चाहिए। जब चेरी टमाटर पक कर सॉफ्ट हो जाएं तो इसमें बचा हुआ बाकी का स्टॉक भी डाल दें। एक मिनट के लिए पकने दें। फिर इसमें तुलसी के पत्ते डालें और काली मिर्च छिड़क कर सर्व करें। लीजिए तैयार है क्रीमी टोमेटो रिसोट्टो.