कैसे पहचानें कि शरीर में प्रोटीन की है कमी? जाने शरीर पर किस तरह के होते हैं लक्षण

कैसे पहचानें कि शरीर में प्रोटीन की है कमी? जाने शरीर पर किस तरह के होते हैं लक्षण

प्रेषित समय :11:09:36 AM / Sun, Feb 25th, 2024
Reporter : reporternamegoeshere
Whatsapp Channel

हेल्‍दी रहने के लिए प्रोटीन बहुत जरूरी है. अगर शरीर को सही मात्रा में प्रोटीन नहीं मिल रहा तो इससे कई तरह की समस्‍याएं पैदा हो सकती है. आपको बता दें कि हमारे शरीर को अपनी रोज की कैलोरी का कम से कम 10 प्रतिशत प्रोटीन लेना जरूरी होता है. आप इसे कई तरह से अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं. मसलन, नाश्‍ते में अगर एक कप दही लें, दोपहर में स्किनलेस चिकन ब्रेस्‍ट या दाल ले लें, रात के खाने में एक कप बीन्‍स खा लें तो यह शरीर में प्रोटीन की कमी को दूर करने का काम करेगा. लेकिन अगर आपके शरीर में इसकी कमी होने लगे तो शरीर में कई तरह की परेशानियां पैदा हो सकती हैं. आज हम आपको बताते हैं कि शरीर में प्रोटीन की कमी होने पर शरीर पर किस तरह के लक्षण नजर आने लगते हैं.

सूजन या स्‍वेलिंग आना
वेबएमडी
 के मुताबिक, शरीर में प्रोटीन की कमी का सबसे आम संकेत है सूजन होना, जिसे एडिमा भी कहा जाता है. ऐसा होने पर आपके शरीर में खासतौर पर आपके पेट, पैर और हाथों में सूजन होने की समस्‍या शुरू हाे जाती है.

मूड स्‍वींग होना
अगर आपका मूड बार बार बदलता है या आप बात बात पर गुस्‍सा या पेरशान हो रहे हैं तो इसकी वजह शरीर में प्रोटीन की कमी हो सकती है. दरअसल प्रोटीन की कमी होने पर शरीर में वे न्यूरोट्रांसमीटर नहीं बन पाता, जो हमारे दिमाग के काम करने के तरीके को स्थिर रखता है और ये बार बार बदलता रहता है. जबकि प्रोटीन की कमी से डोपामाइन और सेरोटोनिन का स्‍तर कम होने लगता है और आप उदास या आक्रामक महसूस करते रहते हैं.

बाल, स्किन और नाखून में समस्‍या
प्रोटीन की कमी का असर आपके बाल, स्किन और नाखूनों पर भी पड़ता है. प्रोटीन की कमी से  इलास्टिन, कोलेजन और केराटिन जैसे प्रोटीन नहीं बन पाते और इसकी वजह से बाल पतले होने लगते हैं, स्किन ड्राई होने लगती है और नाखूनों पर निशान आ सकते  हैं.

कमजोरी और थकान महसूस होना
शोध में पता चला है कि अगर आप एक सप्ताह पर्याप्त प्रोटीन न खाएं तो आपके पोश्‍चर और मूवमेंट में अंतर आने लगता है और आपके मसल्‍स में कमजोरी आने लगती है. आसतौर पर अगर आप 55 या अधिक उम्र के हैं. इससे मेटाबॉजिल्‍म प्रभावित होता है, एनीमिया की समस्‍या आने लगती है, सेल्‍स में ऑक्‍सीजन ना पहुंचने की वजह से आप जल्‍दी थकने लगते हैं.

घाव का धीमी गति से ठीक होना
जिन लोगों में प्रोटीन की मात्रा कम होती है, उन्हें अक्सर चोट और खरोंचें ठीक होने में अधिक समय लगता है. मोच और इंजूरी भी आसानी से हो सकती है. इसकी वजह है शरीर में पर्याप्त कोलेजन नहीं बनाना. इसके अलावा आपकी इम्‍यूनिटी भी कम हो जाती है.