केरल बहुत खूबसूत है. यहां जाने के बाद आप विदेश ट्रिप भूल जाएंगे

केरल बहुत खूबसूत है. यहां जाने के बाद आप विदेश ट्रिप भूल जाएंगे

प्रेषित समय :11:46:54 AM / Fri, Mar 1st, 2024
Reporter : reporternamegoeshere
Whatsapp Channel

भारत का केरल राज्य बहुत खूबसूत है. यहां जाने के बाद आप अपनी विदेश ट्रिप भूल जाएंगे. केरल के अलेप्पी को भारत का वेनिस कहा जाता है. यानि कि वेनिस की खूबसूरती की तरह अलेप्पी भी बेहद खूबसूरत और पर्यटकों के आकर्षण का केंद्र है. अलेप्पी अपने समुद्र तट, झील और हाउसबोट आवास के लिए बहुत प्रसिद्ध है.

तिरुवनंतपुरम या त्रिवेन्द्रम केरल की राजधानी है और राज्य के सबसे बड़े शहरों में से एक है. यह अपने आकर्षक समुद्र तटों के लिए लोकप्रिय है. दुनिया के सबसे अमीर मंदिरों में से एक माना जाने वाला प्रसिद्ध पद्मनाभस्वामी मंदिर भी यहीं स्थित है. यह शहर सोने और हीरे के आभूषणों के लिए प्रसिद्ध है, केरल में इस्तेमाल होने वाले लगभग 70% आभूषण यहीं निर्मित होते हैं. चावक्कड़ बीच, नटिका बीच, वडनप्पल्ली बीच, स्नेहथिरम बीच और पेरियाम्बलम बीच यहां के साफ समुद्र तट हैं.

केरल का पूवर आइलैंड बहुत खूबसूरत है. यहां आवास के लिए फ्लोटिंग कॉटेज हैं. आप घने मैंग्रोव जंगल में नाव की सवारी का आनंद ले सकते हैं. यहां विभिन्न प्रकार के क्रूज भी उपलब्ध हैं. कोवलम, केरल की राजधानी तिरुवनंतपुरम से महज 16 किमी दूर अपने समुद्र तटों के लिए भी प्रसिद्ध है. कोवलम के विशाल नारियल के पेड़ और लुभावने समुद्र तट आकर्षण का केंद्र हैं. कोवलम को दक्षिण भारत का स्वर्ग कहा जाता है. वायनाड केरल के सबसे खूबसूरत पर्यटन स्थलों में से एक है. प्रदूषण मुक्त वायनाड पर्यटकों के लिए एक आकर्षक जगह है.

कुमारकोम मैंग्रोव वनों, हरे-भरे धान के खेतों और नारियल के पेड़ों से भरा हुआ है. जो लोग बैकवाटर, प्रकृति, पक्षियों, झरनों, इतिहास और भोजन से प्यार करते हैं, उनके लिए यह एक हरा-भरा स्वर्ग है. यह वेम्बनाड झील के पास स्थित है, जो केरल राज्य की सबसे बड़ी झील है. कुमारकोम में हाउसबोट की सवारी मुख्य पर्यटक आकर्षण है. ट्रैकर्स, प्रकृति प्रेमियों, पशु प्रेमियों के लिए केरल का थेक्कडी स्वर्ग से कम नहीं है. फोटोग्राफी के शौकीनों के लिए थेक्कडी एक बेहद खूबसूरत जगह है. यहां विभिन्न प्रकार के पशु-पक्षी पाए जाते हैं. थेक्कडी में ट्री हाउस रिज़ॉर्ट में रहकर आप वन्य जीवन और हरियाली का आनंद ले सकते हैं.

मुन्नार में ऊंचे-ऊंचे हरे-भरे पहाड़ों और बादलों को छूते हुए का दृश्य मन मोह लेने वाला है. नवविवाहित जोड़ों के लिए यह बेहद आकर्षक जगह मानी जाती है. मुन्नार चाय उत्पादन के लिए भी प्रसिद्ध है. पर्यटक यहां चाय के बागानों की सुगंध और प्रकृति की सुंदरता देखने आते हैं.