शादी के बाद सच में मोटे हो जाते हैं पुरुष? रिसर्च में वैज्ञानिकों ने किया बड़ा दावा

शादी के बाद सच में मोटे हो जाते हैं पुरुष? रिसर्च में वैज्ञानिकों ने किया बड़ा दावा

प्रेषित समय :11:55:37 AM / Fri, Mar 1st, 2024
Reporter : reporternamegoeshere
Whatsapp Channel

अक्सर आपने देखा होगा कि शादी के बाद पुरुषों का पेट निकलने लगता है और उनका वजन बढ़ने लगता है. लोगों को लगता है कि इसका शादी से कोई संबंध नहीं होता, लेकिन एक हालिया रिसर्च में बेहद चौंकाने वाली बातें सामने आई हैं. शोधकर्ताओं ने दावा किया है कि शादी के बाद पुरुषों का वजन बढ़ने लगता है और वे मोटापे का शिकार होने लगते हैं. दिलचस्प बात यह है कि शादी के बाद महिलाओं के वजन में कोई खास बदलाव देखने को नहीं मिलता है. इस रिसर्च में पुरुषों को लेकर कई अन्य रोचक बातें बताई गई हैं.

चीन में की गई एक स्टडी में कंफर्म हुआ है कि शादी के बाद पुरुष मोटे और आलसी हो जाते हैं. शोधकर्ताओं ने पाया कि शादी के बंधन में बंधने के 5 साल के भीतर पुरुषों का वजन बढ़ना शुरू हो जाता है. इस दौरान वे ज्यादा कैलोरी वाला खाना खाते हैं और कम एक्सरसाइज करते हैं. रिसर्च करने वाले वैज्ञानिकों की मानें तो शादी का पुरुषों के बॉडी मास इंडेक्स यानी बीएमआई पर काफी असर देखने को मिला है. शादी के बाद 5.2 प्रतिशित पुरुष ओवरवेट हो जाते हैं, जबकि मोटापे की दर 2.5 प्रतिशत बढ़ जाती है. खास बात यह है कि रिसर्च में महिलाओं के बीच इस तरह के बदलाव का कोई सबूत नहीं मिला. इससे साफ है कि शादी के बाद वजन बढ़ाने में पुरुष सबसे आगे हैं.

चाइनीज एकेडमी ऑफ सोशल साइंस के शोधकर्ताओं की मानें तो शादी के बाद वजन बढ़ने को आमतौर पर “हैप्पी फैट” कहा जाता है. पश्चिमी देशों में किए गए कई ग्रुप स्टडी में इस बात को प्रमाणित किया गया है. रिसर्च करने वाले एक्सपर्ट्स की मानें तो उम्र बढ़ने के साथ-साथ पुरुषों को मोटापे के गंभीर खतरे का सामना करना पड़ सकता है, इसलिए शादी के बाद स्वस्थ खान-पान की आदतें बनाए रखना बहुत जरूरी है. पुरुषों को शादी के बाद भी नियमित रूप से व्यायाम करना चाहिए, ताकि उनके शरीर का वजन न बढ़े.

इकोनॉमिक्स एंड ह्यूमन बायोलॉजी में प्रकाशित अध्ययन में पाया गया कि शादी के बाद पहले पांच वर्षों के भीतर पुरुषों के बीएमआई में वृद्धि जारी रहती है, उसके बाद उनका वजन स्थिर हो जाता है. पिछले अध्ययनों से पता चला है कि किसी व्यक्ति की अपने अंतरंग संबंधों से जितनी अधिक संतुष्टि होगी, उसके मोटे होने की संभावना उतनी ही अधिक होगी.