साहित्य अकादमी का साहित्योत्सव 11 मार्च से शुरू

साहित्य अकादमी का साहित्योत्सव 11 मार्च से शुरू

प्रेषित समय :11:07:36 AM / Sat, Mar 2nd, 2024
Reporter : reporternamegoeshere
Whatsapp Channel

साहित्य अकादमी का साहित्योत्सव 11 मार्च से शुरू हो रहा है. 16 मार्च तक चलने वाले 6 दिन के इस साहित्योत्सव के बारे में दावा किया जा रहा है कि यह विश्व का सबसे बड़ा साहित्य उत्सव होगा. कार्यक्रम में लगातार साहित्य जगत से जुड़ी विभिन्न चर्चाएं तो होंगी ही, साथ ही पुस्तक प्रदर्शनी का भी आयोजन किया जाएगा. इस उत्सव के लिए मंडी हाउस स्थित साहित्य अकादमी के रवींद्र् भवन को कोई सभागारों में विभाजित किया गया है.

साहित्य अकादमी के सचिव डॉ. के. श्रीनिवासराव ने बताया कि पहले दिन 11 मार्च को वाल्मीकि सभागार में भारत का भक्ति साहित्य पर चर्चा होगी. इसमें सूर्य प्रसाद दीक्षित, धीरज भटनागर, दिलीप धोंडगे, एमए आलवार, माधव हाड़ा और रामजी तिवारी जैसे दिग्गज साहित्यकार शिरकत करेंगे. उन्होंने बताया कि पहले ही दिन कई कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे.

सचिव डॉ. के. श्रीनिवासराव ने कहा कि यह दुनिया का सबसे बड़ा साहित्य उत्सव होगा, क्योंकि इसमें 1000 से अधिक लेखक शामिल हो रहे हैं. समारोह में 175 से अधिक भाषाओं के 175 से अधिक कार्यक्रम आयोजित किए जा रहे हैं. उन्होंने बताया कि इस कार्यक्रम का सबसे बड़ा आकर्षण है 13 मार्च को होने वाला संवत्सर व्याख्यान. इस बार संवत्सर व्याख्यान में प्रख्यात हिंदी-उर्दू लेखक और गीतकार गुलज़ार ‘सिनेमा और साहित्य’ विषय पर अपने विचार व्यक्त करेंगे. यह कार्यक्रम मेघदूत मुक्ताकाशी मंच पर शाम साढ़े 6 बजे आयोजित किया जाएगा.

के. श्रीनिवासराव ने बताया कि 13 मार्च को ही महान शायर मीर तकी मीर पर जन्म-त्रिशतवार्षिकी संगोष्ठी आयोजित की जा रही है. इसमें गीतकार गुलजार, हैदराबाद विश्वविद्यालय के पूर्व कुलपति सैयद एहतेशाम हसनैन, जामिया मिल्लिया इस्लामिया के पूर्व कुलपति सैयद शाहिद मेहदी, उर्दू विद्वान अहमद महफूज, साहित्य अकादमी में उर्दू परामर्श मंडल के संयोजक चंदभान खयाल और साहित्य अकादमी के अध्यक्ष माधव कौशिक मीर तकी मीर के व्यक्तित्व और लेखन पर अपने विचार व्यक्त करेंगे.