हार्ट अटैक से पहले आपका शरीर खुद देता है संकेत, बचा लें अपनी जान

हार्ट अटैक से पहले आपका शरीर खुद देता है संकेत, बचा लें अपनी जान

प्रेषित समय :10:23:16 AM / Sun, Mar 3rd, 2024
Reporter : reporternamegoeshere
Whatsapp Channel

हार्ट अटैक से आजकल आए दिन लोगों की मौत की खबरें सामने आ रही हैं. कुछ लोग खुशनसीब होते हैं, जो वक्त पर इलाज मिलने से बच जाते हैं, लेकिन ज्यादातर मामलों में लोग अपनी जान गंवा देते हैं. क्या आप जानते हैं आपका शरीर हार्ट अटैक से पहले आपको कुछ संकेत देता है, जिस पर अगर आप ध्यान दें, तो हार्ट अटैक से बचा जा सकता है. काफी कम लोग जानते हैं कि 40 फीसदी लोगों को हार्ट अटैक आने से कुछ समय पहले मिनी हार्ट अटैक भी आता है, जिसे डॉक्टर माइनर अटैक भी कहते हैं और मेडिकल भाषा में इसे नॉन-एसटी एलिवेशन मायोकार्डियल इंफार्क्शन कहा जाता है. लेकिन ज्यादातर लोग इसके लक्षणों को नहीं पहचानते, इसलिए इसे अनदेखा कर देते हैं, जिससे हार्ट अटैक का खतरा बढ़ जाता है.

क्या है मिनी हार्ट अटैक- मिनी हार्ट अटैक, हार्ट अटैक आने से पहले की एक स्थिति होती है, जब शरीर को अलार्म देना शुरू कर देता है कि आपको हार्ट अटैक आ सकता है, ऐसे मामलों में कई बार लोग मरीज को लेकर तुरंत अस्पताल जाते हैं और सही वक्त पर इलाज से हार्ट अटैक का खतरा टल जाता है. हालांकि कुछ लोग इसे नॉर्मल पेट दर्द या गैस समझकर नजरअंदाज कर देते हैं, जिससे हार्ट अटैक का खतरा बढ़ जाता है. ऐसे मामलों में 40 फीसदी ही ऐसे खुशनसीब लोग होते हैं, जो माइनर हार्ट अटैक आते ही संभल जाते हैं. ये तब होता है जब हार्ट की आर्टरीज 50 फीसदी ब्लॉक हो जाती है, ये एक अलार्मिंग स्थिति होती है अगर इसे न समझा जाए और तुरंत रिएक्ट न किया जाए तो नसें पूरी तरह ब्लॉक हो जाती हैं और हार्ट अटैक आ जाता है.

मिनी हार्ट अटैक के लक्षण- अगर इसके लक्षणों की बात की जाए तो इसके लक्षण बेहद ही सामान्य से दिखने वाले होते हैं और 10 मिनट तक दिखाई देते हैं, इसके सामान्य लक्षणों में

– पेट में गैस जैसा दर्द होना
– हाथ, गर्दन और जबड़े में दर्द महसूस होना
– जी मिचलाना
– थकान महसूस करना
– पसीना आना और घबराहट महसूस होना

क्या कहते हैं एक्सपर्ट्स- कार्डियोलॉजिस्ट डॉक्टर बताते हैं कि व्यक्ति को जिसकी लाइफस्टाइल बेहद ही खराब है, कोलेस्ट्रॉल और हाई बीपी की समस्या रहती है, उसे माइनर हार्ट अटैक के लक्षणों की पहचान होना बेहद जरूरी है, लक्षणों की पहचान कर व्यक्ति को हार्ट अटैक जैसे खतरे से बचाया जा सकता है और उसका तुरंत इलाज कराया जा सकता है, जिससे उसकी जान का जोखिम कम हो जाता है. सीनियर कार्डियोलॉजिस्ट वरूण बंसल कहते हैं कि अगर आपको मिनी हार्ट अटैक के लक्षण महसूस हो तो आपको तुरंत नजदीकी अस्पताल जाना चाहिए, जहां ईसीजी से मिनी हार्ट अटैक का पता लगाया जा सकता है. जिसके बाद तुरंत इलाज कर व्यक्ति को हार्ट अटैक के जोखिम से बचाया जा सकता है.

ईसीजी है बेहद जरूरी- हेल्थलाइन के मुताबिक, ईसीजी से मिनी हार्ट अटैक का आसानी से पता लगाया जा सकता है. इसलिए व्यक्ति का तुरंत अस्पताल जाना जरूरी हो जाता है.

माइनर यानी कि मिनी हार्ट अटैक का खतरा

– अनहेल्दी लाइफस्टाइल वालों को ज्यादा रहता है, जो लोग बाहर का खाना ज्यादा खाते हैं.
– जिनका वजन काफी ज्यादा है और उन्हें मोटापे की शिकायत है.
– जो लोग कम फिजिकल एक्टिविटी करते हैं.
– धूम्रपान करने वाले लोगों को भी इसका खतरा है.
– जिनका ब्लड प्रेशर और कोलेस्ट्रॉल सामान्य से ज्यादा बना रहता है.
– जिन्हें डायबिटीज की समस्या है.
– जिनके परिवार में हार्ट अटैक का इतिहास रहा है.