होंडा ने दिमाग से नियंत्रित होने वाला स्कूटर किया तैयार

होंडा ने दिमाग से नियंत्रित होने वाला स्कूटर किया तैयार

प्रेषित समय :09:12:04 AM / Tue, Mar 5th, 2024
Reporter : reporternamegoeshere
Whatsapp Channel

जापान की ऑटोमोबाइल कंपनी होंडा ने दिमाग से नियंत्रित होने वाला स्कूटर तैयार किया है. इस स्कूटर का नाम यूनि वन है. इसकी खास बात है कि यह हैंड्स फ्री है यानी कि इसे चलाने के लिए यूजर्स को अपने हाथों का इस्तेमाल नहीं करना पड़ता है.

इसके साथ ही यह स्कूटर यूजर्स को यूनिक एक्सटेंडेड रियलिटी अनुभव भी दे सकेगा. कंपनी के अनुसार संभवतः यह आगमेंटेड रियलिटी के साथ आवागमन का अनुभव देने वाला विश्व का पहला ही स्कूटर होगा. यूजर्स इसे चलाने के साथ ही राइडर्स आकाश में उड़ने या किसी पाइप में चलने जंगल में ड्राइव करने जैसे किसी भी सिम्युलेशन को चुन सकेंगे.

इस स्कूटर में एक ही सीट होगी. इस अनोखे स्कूटर को किसी कुर्सी पर बैठने के समान बैठ कर चलाया जा सकेगा. ऑस्टिन में होने वाले एक इवेंट के दौरान इस स्कूटर को होंडा दुनिया के समक्ष पेश करने वाली है. इस स्कूटर को सेल्फ बैलेंसिंग तकनीक की मदद से तैयार किया गया है और इसे चलाने के लिए यूजर्स को अपने हाथों का बिल्कुल भी इस्तेमाल नहीं करना होता है. इसमें लगे सेंसर राइडर के बैठने के तरीकों को मॉनिटर कर तय करते हैं कि स्कूटर को किसी जगह खड़े रहना है या सड़क पर चलना है. बैटरी पावर्ड यह स्कूटर अधिकतम 6 किलोमीटर प्रतिघंटा की रफ्तार से चल सकता है. यह स्कूटर करीब 110 किलोग्राम वजन सह सकेगा.

होंडा कंपनी इस स्कूटर को एम्यूजमेंट पार्क और थीम पार्क में पर्यटकों के एंटरटेनमेंट के लिए इस्तेमाल करना चाहती है. ड्राइवरलेस व्हीकल बनाने के लिए होंडा ने जीएम यानी ग्लोबल मोटर्स व क्रूज कंपनी के साथ साझेदारी भी की है. होंडा के इस स्कूटर का यूज हैंडीकैप भी कर सकेंगे. इसे चलाने के लिए उन्हें किसी ओर की मदद की आवश्यकता नहीं होगी. साथ ही वो अपने इशारों से इस स्कूटर को कंट्रोल कर सकेंगे. देखना होगा होंडा का ये स्कूटर मार्केट में कब तक दस्तक देता है.