अब 3 दिन बंद रहेंगे बैंक और शेयर बाजार, आज ही निपटा लें सारे जरूरी काम

अब 3 दिन बंद रहेंगे बैंक और शेयर बाजार, आज ही निपटा लें सारे जरूरी काम

प्रेषित समय :08:52:15 AM / Thu, Mar 7th, 2024
Reporter : reporternamegoeshere
Whatsapp Channel

नई दिल्ली. बैंक और शेयर बाजार में इस हफ्ते लॉन्ग वीकेंड की छुट्टी रहने वाली है. जी हां, आज के बाद 3 दिन बैंक और शेयर बाजार बंद रहने वाले हैं. ऐसे में अगर आपको बैंक से जुड़ा कोई भी काम है या आपको शेयर बाजार में इस हफ्ते की मुनाफा वसूली करनी है, तो इस काम को आज ही निपटा लें. अब बैंक और शेयर बाजार दोनों ही सोमवार को खुलेंगे.

दरअसल शुक्रवार यानी 8 मार्च को महाशिवरात्रि का त्योहार है. भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) की बैंक हॉलिडे लिस्ट के हिसाब से इस दिन देश के कई इलाकों में बैंक की छुट्टी रहने वाली है. इसके बाद 9 तारीख को महीने का दूसरा शनिवार है, तो उसकी छुट्टी है. वहीं 10 मार्च को रविवार की भी छुट्टी भी है.

इसके अलावा नेशनल स्टॉक एक्सचेंज की हॉलिडे लिस्ट में महाशिवरात्रि को छुट्टी का दिन तय किया गया है. इस वजह से उस दिन शेयर बाजार में कोई कामकाज नहीं होगा. वहीं शनिवार और इतवार को शेयर बाजार साप्ताहिक तौर पर बंद ही रहते हैं. इस तरह बैंक और शेयर बाजार में महाशिवरात्रि होने की वजह से तीन दिन का लॉन्ग वीकेंड होगा. आरबीआई की हॉलिडे लिस्ट के मुताबिक देश के कई राज्यों में 8 मार्च को हॉलिडे रहेगा. इसमें गुजरात, महाराष्ट्र, कर्नाटक, मध्य प्रदेश, ओडिशा, चंडीगढ़, उत्तराखंड, आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, जम्मू-कश्मीर, केरल, उत्तर प्रदेश, छत्तीसगढ़, झारखंड और हिमाचल प्रदेश शामिल हैं. देशभर में शिवरात्रि का त्योहार भगवान शिव के विवाह की तिथि के तौर पर मनाया जाता है. महाशिवरात्रि के दिन भगवान शिव का विवाह माता पार्वती से हुआ था.