बुजुर्ग महिला ने तोड़ा अपना ही रिकॉर्ड, मनाया 117वां जन्मदिन

बुजुर्ग महिला ने तोड़ा अपना ही रिकॉर्ड, मनाया 117वां जन्मदिन

प्रेषित समय :11:13:34 AM / Thu, Mar 7th, 2024
Reporter : reporternamegoeshere
Whatsapp Channel

कई बार कुछ रिकॉर्ड दुनिया में नई ऊंचाइयों को छू जाते हैं. तो कुछ ऐसे लगते हैं कि अभी ही तो हुआ था. या फिर उनके बारे में सुनते सुनते कई लोगों को बड़ी बात नहीं लगता है. लेकिन इंसान का लंबी उम्र के साथ जीना हमेशा ही एक बड़ी उपलब्धि रहा है. सौ साल से ज्यादा जीना ही कम बड़ी बात नहीं है. हाल ही में ऐसा ही कुछ हुआ जब दुनिया की सबसे बुजुर्ग महिला ने अपने जीवन की 117वीं सालगिरह मनाई.

मारिया ब्रैनियास मोरेरा नाम की यह महिला पिछले साल ही दुनिया की सबसे बुजुर्गवार महिला बनी थी जब जनवरी 2023 में फ्रांस की 118 साल की ल्यूसाइल रैंडन का देहांत हुआ था.  उस समय मोरेरा केवल 115 साल की थी. इसके बाद मार्च में मोरेरा 116 साल की हुईं और अब उन्होंने 117 साल का उम्र का आंकड़ा पार किया है. इस रिकॉर्ड के लिए खुद गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड ने मारिया ब्रैनियास मोरेरा को इंस्टाग्राम पर बधाई दी. लेकिन इतने लंबे जीवन के साथ अमेरिका में जन्मी स्पेनिश मोरेरा के पास उपलब्धियों का भंडार है. वे दुनिया की  ऐसी सबसे बुजुर्ग महिला हैं जिन्होंने दोनों विश्वयुद्ध देखे हैं.

1907 में  पैदा हुईं मोरेरा ने ऐसी बुजुर्ग भी जिन्होंने अपने जीवन में दो खतरनाक महामारियों के दौर देखे हैं और दोनों में वे जिंदा बच कर निकल कर आईं. उन्होंने करीब 100 साल पहले फैले स्पेनिश फ्लू का समय भी देखा तो 2019 में फैली कोविड-19 का वक्त भी देखा और दोनों ही दौर में वे स्वस्थ्य रह कर बचने में सफल रहीं. गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड 4 मार्च को ही उनके जन्मदिन पर उन्हें बधाई देते हुए इंस्टाग्राम पर एक पोस्ट डाली और लिखा, “मारिया ब्रैनियास मोरेरा  को जन्म दिन की शुभकामनाएं जो आज 117वां जन्मदिन मना रही हैं. उन्हें जनवरी 2023 में दुनिया की सबसे बुजुर्ग महिला का दर्जा मिला था.

पोस्ट में लिखा है कि मारिया 4 मार्चट 1907 को अमेरिका के सैनफ्रांसिस्को में पैदा हुईं थीं लेकिन 8 साल की उम्र में ही अपने अपने परिवार के साथ कैटालोनिया लौट गई थीं. जहां वो पिछले 23 साल से एक नर्सिंग होम में रह रही हैं.