पहली बार जा रहीं हैं सोलो ट्रैवलिंग पर तो काम आएंगे ये टिप्स

पहली बार जा रहीं हैं सोलो ट्रैवलिंग पर तो काम आएंगे ये टिप्स

प्रेषित समय :08:58:29 AM / Thu, Mar 7th, 2024
Reporter : reporternamegoeshere
Whatsapp Channel

भागदौड़ भरी जिंदगी में कई बार अपने लिए समय निकाल पाना मुश्किल होता है. फिर भी ऐसे में लोग काम से फुर्सत लेकर घूमने चले जाते हैं. पिछले काफी समय से ट्रैवलिंग का ट्रेंड खूब देखने को मिला है. नई-नई जगहों पर घूमने के साथ-साथ लोग अब रील्स और व्लॉग भी शूट कर रहे हैं. इसके साथ ही, आजक सोलो ट्रैवलिंग का क्रेज भी लोगों में खूब देखने को मिल रहा है. खासकर, अगर महिलाएं पहली बार कहीं सोलो ट्रिप का प्लान बना रही हैं तो उन्हें कुछ बातों की जानकारी होनी जरूरी है. हम महिलाओं को सोलो ट्रैवलिंग करने से पहले कुछ जरूरी टिप्स बताने जा रहे हैं. ये टिप्स आपको सोलो ट्रैवलिंग के दौरान सेफ रखेंगे.

लंबे सफर का प्लान न बनाएं
ट्रैवलिंग करने से पहले हम कहां जाने वाले हैं, इसके लिए जगह को चुना जाता है. इसलिए पहली सोलो ट्रिप के दौरान लंबे सफर को प्लान न करें. बेहतर होगा कि आप किसी आस-पास की जगह को ही चुनें. इससे आपको काफी कुछ सीखने को मिलेगा.

ग्रुप बनाएं
सोलो ट्रैवलिंग करना थोड़ा मुश्किल और बोरिंग टास्क हो सकता है. ऐसे में सफर के दौरान किसी अच्चे से ग्रुप में शामिल होना अच्छा विकल्प है. कई बार आपको भी उस जगह के बारे में पता नहीं होता. इसलिए ग्रुप देखकर उसमें शामिल हो जाएं.

परिवार से जुड़े रहें
बेशक पर अकेले ही ट्रैवलिंग पर जा रही हैं लेकिन अपने परिवार या दोस्तों को हर अपडेट देते रहें. आप कहां रुकने वाले हैं, रास्ता कैसा या कैब का नंबर. आज कल लाइव लोकेशन का ऑप्शन भी मौजूद है. सफर में आप अपनी लोकेशन भी शेयर कर सकती हैं.

पैकिंग का रखें ध्यान
सोलो ट्रैवलिंग के लिए अगर आप पैकिंग कर रही हैं तो हर जरूरी सामान का ध्यान रखें. अकेले ट्रिप जाने के दौरान आप किसी पर निर्भर न रहें. अपने पासडॉक्यूमेंट्स, कैश, रेनकोट, पेपर स्प्रे और पॉवर बैंक और खाने के लिए कुछ स्नैक्स रखना न भूलें.