हिंदी कथाकार संजीव साहित्य अकादमी पुरस्कार से सम्मानित

हिंदी कथाकार संजीव साहित्य अकादमी पुरस्कार से सम्मानित

प्रेषित समय :10:11:20 AM / Wed, Mar 13th, 2024
Reporter : reporternamegoeshere
Whatsapp Channel

साहित्य अकादमी ने अपने आज अपने वार्षिक पुरस्कार प्रदान किए. नई दिल्ली स्थित कमानी ऑडिटोरियम में आयोजित भव्य समारोह में साहित्य अकादमी पुरस्कार 2023 प्रदान किए गए. अकादमी के अध्यक्ष माधव कौशिक ने संजीव को स्मृति चिह्न, अंगवस्त्र और एक लाख रुपये की नकद राशि प्रदान करके उन्हें सम्मानित किया. पिछले वर्ष 20 दिसंबर को साहित्य अकादमी पुरस्कारों की घोषणा हुई थी. अकादमी के सचिव के. श्रीनिवासराव ने वर्ष 2023 के लिए 24 भारतीय भाषाओं में चुने पुरस्कार के लिए चुनी गई रचनाओं और रचनाकारों के नामों का ऐलान किया था. 9 कविता संग्रह, 6 उपन्यास, 5 कहानी संग्रह, तीन निबंध और एक आलोचना की पुस्तक को पुरस्कार के लिए चुना गया था.

कथाकार संजीव को उनके उपन्यास ‘मुझे पहचानो’ को पुरस्कार के लिए चुना गया था. यह उपन्यास सेतु प्रकाशन से प्रकाशित हुआ है. कथाकार संजीव को उनके उपन्यास ‘मुझे पहचानो’ को पुरस्कार के लिए चुना गया था. यह उपन्यास सेतु प्रकाशन से प्रकाशित हुआ है. यह उपन्यास पहली बार वर्ष 2020 में प्रकाशित हुआ था. ‘मुझे पहचानो’ की कथा भारत में प्रचलित सती प्रथा पर आधारित है. कथाकार संजीव ने बताया कि सती प्रथा को समाप्त करने वाले राजा राममोहन राय की भाभी पर सती प्रथा को लेकर हुए उत्पीड़न को लेकर केंद्र में रखकर यह उपन्यास लिखा गया है. यह उपन्यास स्त्रियों के शोषण की कथा कहता है. इसमें सती प्रथा, स्त्रियों के शोषण और उस समय के सामाजिक परिवेश के बारे में कई मुद्दों को शामिल किया गया है.

हिंदी में संजीव के अलावा समारोह में अंग्रेजी भाषा में नीलम शरण गौर, संस्कृत में अरुण रंजन मिश्र, उर्दू भाषा के लिए सादिक़ा नवाब सहर, डोगरी भाषा के लिए विजय वर्मा, गुजराती में विनोद जोशी, कश्मीरी भाषा में मंशूर बनिहाली, मणिपुरी भाषा के लिए सोरोख्खैबम गंभिनी, ओड़िया भाषा के लिए आशुतोष परिडा, पंजाबी भाषा के लिए स्वर्णजीत सवी, राजस्थानी के लिए गजेसिंह राजपुरोहित, सिंधी के लिए विनोद आसुदानी को पुरस्कृत किया गया.